Wednesday , February 28 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / जन-सुनवाई में प्राप्त आवेदनों का 15 दिन में करें निराकरण – श्रीमती इमरती देवी 

जन-सुनवाई में प्राप्त आवेदनों का 15 दिन में करें निराकरण – श्रीमती इमरती देवी 

आम सभा, हरिओम त्यागी, ग्वालियर । प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने जन-सुनवाई में आवेदकों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने स्वयं एक-एक कर आवेदकों से चर्चा की। उन्होंने सभी को आश्वासन भी दिया कि समस्या का निराकरण जल्द किया जायेगा। सभी अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि ऐसे आवेदन जिनका तुरंत निराकरण किया जा सकता है उन्हें तत्काल निपटाएं। जबकि कुछ मामलों में यदि समय लग रहा है तो 15 दिन की समय-सीमा निर्धारित कर समस्या का निराकरण करें।
जिले के डबरा विकासखण्ड में कम्युनिटी हॉल में सुबह 11 बजे से शुरू हुई जन-सुनवाई में दोपहर तक लम्बी-लम्बी कतारें लगी रहीं और सभी आवेदक मंत्री श्रीमती इमरती देवी को अपनी समस्या बताकर उसका निराकरण चाहते थे। उन्होंने भी लोगों की भावनाओं को समझते हुए उनकी समस्या सुनी। उन्होंने यह भी कहा है कि अब आने वाले समय में इस प्रकार की जन-सुनवाई होती रहेंगीं। अलग-अलग स्थानों पर इसी प्रकार शिविर लगाकर समस्याएं सुनी जायेंगीं और प्रतिबद्ध होकर समय-सीमा में निराकरण भी किया जायेगा।
डबरा में लगे इस जन समस्या निवारण शिविर में विभिन्न विभागों के काउण्टर लगाए गए, जिन पर जिला अधिकारी एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। जन-सुनवाई में अलग-अलग प्रकार के मामले आए। आदिवासी महिलाओं ने आवास एवं दिव्यांग रीता ने ट्राइस्किल की मांग की, तो आमिर खान ने किडनी के इलाज के लिए सहायता राशि स्वीकृत करने की मांग की।
इसी प्रकार राशन, विद्युत की समस्या लेकर आवेदक पहुँचे। आदिवासी महिलाओं एवं दिव्यांग आवेदकों को देखकर मंत्री श्रीमती इमरती देवी मंच से उतरकर स्वयं उनके पास पहुँचीं और उनके आवेदन लिए। उनकी समस्या जानकर जल्द निराकरण का आश्वासन दिया।
यह सामूहिक जन-सुनवाई डबरा में आयोजित की गई और महिला एवं बाल विकास मंत्री आवेदकों की समस्यायें सुनने के लिए स्वयं उपस्थित थीं। इसलिए क्षेत्र की एक समस्या को लेकर क्षेत्रवासियों ने बताया कि डबरा में जमीन के नामांतरण संबंधी समस्या है। कलेक्टर भरत यादव भी जन-सुनवाई में मौजूद थे।
उन्होंने बताया है कि एसडीएम के द्वारा प्रस्ताव भेजा गया है और जल्द ही समस्या का निराकरण किया जायेगा। जो नामांतरण रूके हुए हैं, वह किए जायेंगे। कलेक्टर  भरत यादव ने यह भी कहा है कि पात्र आवेदकों की समस्याओं का निराकरण यदि 15 दिनों में नहीं किया जाता है तो संबंधित अधिकारी-कर्मचारी पर कार्रवाई की जायेगी।
जन-सुनवाई में ग्रामीण जिला अध्यक्ष मोहन सिंह राठौर, महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त संचालक श्रीमती सीमा शर्मा, डबरा एसडीएम श्रीमती जयति सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी  राजीव सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

बब्बो बाई को मिली 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता 

जन-सुनवाई में अपनी फरियाद लेकर आई बब्बो बाई की समस्या सुनकर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने तुरंत 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता का चैक प्रदान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)