Monday , April 22 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / प्रदेश के अनेक स्थानों में हो रही भारी बारिश के चलते निर्मित हुई बाढ़ की स्थिति को लेकर CM समीक्षा बैठक की

प्रदेश के अनेक स्थानों में हो रही भारी बारिश के चलते निर्मित हुई बाढ़ की स्थिति को लेकर CM समीक्षा बैठक की

आम सभा, भोपाल। प्रदेश के अनेक स्थानों में हो रही भारी बारिश के चलते निर्मित हुई बाढ़ की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें तैयार हैं। वल्लभ भवन और सीएम हाउस में कंट्रोल रूम बनाया गया है। आपात स्थिति होने पर आप एसडीआरफ के कंट्रोल रूम नंबर 1079 और डायल 100 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

प्रदेश सरकार किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह सक्षम है। निचले इलाकों में जल जमाव की रोकथाम की व्यवस्था पहले से ही कर ली जाये। जल जमाव और बाढ़ में लोग घिरे नहीं, इसके लिए टीमें अलर्ट रहें और सतत नजर बनाये रखें। आपात स्थिति से निपटने के लिए हम सतत सेना और एयरफोर्स के संपर्क में हैं। इसके अलावा अन्य तैयारियां भी जारी हैं। COVID19 को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। भोजन, दवाई की पर्याप्त व्यवस्था के साथ स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं।

अनेक अंचलों में निरंतर हो रही वर्षा के चलते राज्य के लगभग सभी बांध भर गये हैं। तवा डैम, इंदिरा सागर, राजघाट, बरगी, मंडला और पेंच के गेट खोल दिये गये हैं। प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में पहले से ही सुरक्षा के व्यापक प्रयास किये जा रहे हैं। छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, रायसेन में सर्वाधिक वर्षा को देखते हुए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की सभी टीम को एलर्ट कर दिया गया है। आवश्यकता होने पर टीम का डिप्लॉयमेंट तुरंत होगा। बचाव और राहत के लिए टीमें तैयार हैं। सभी नागरिकों से आग्रह है कि सतर्क रहें। जल जमाव और बाढ़ की स्थिति होने पर प्रशासन को सूचित करें। प्रदेश की टीमें पूरी तरह मुस्तैद हैं। सावधान रहिये, सुरक्षित रहिये, मैं आपके साथ हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)