Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / व्यापार / बिड़ला कॉर्पोरेशन का वित्त वर्ष20 का शुद्ध लाभ 98 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 505 करोड़ रुपये हुआ

बिड़ला कॉर्पोरेशन का वित्त वर्ष20 का शुद्ध लाभ 98 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 505 करोड़ रुपये हुआ

आम सभा, कोलकाता : बिड़ला कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2019-20 में अपना अब तक का सबसे ज्यादा एबीटिडा ;म्ठप्ज्क्।द्ध और नकद लाभ दर्ज किया है, जो कि क्रमशः 1,421 करोड़ रुपये और 1,033 करोड़ रुपये रहा है। कंपनी ने एबीटिडा ;म्ठप्ज्क्।द्ध में 38ः और पिछले वर्ष की तुलना में नकद लाभ में 57ः की वृद्धि दर्ज की है। 2019-20 के लिए 505 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ पिछले वर्ष की तुलना में 98ः अधिक रहा है।

मार्च तिमाही के लिए, कंपनी ने 195 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 51.9ः अधिक है, उल्लेखनीय है कि मार्च के बाद के कोविड-19 के कारण बिक्री में आए ठहराव के बावजूद ये लाभ हासिल किया गया है। तिमाही में कंपनी की कुल आय 1,718 करोड़ रुपये थी, जो साल-दर-साल 9.4ः कम थी, क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण वित्तीय वर्ष के अंत में डिस्पैच को निलंबित कर दिया गया था। मार्च तिमाही के लिए प्रति टन एबीटिडा ;म्ठप्ज्क्।द्ध सालाना 31ः बढ़कर 1045 रुपये हो गया। (चार्ट 1 देखें)

कंपनी ने मार्च तिमाही के दौरान एबीटिडा ;म्ठप्ज्क्।द्ध के साथ मार्च तिमाही के दौरान अधिक मुनाफा दर्ज किया, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 11.7ः अधिक 373 करोड़ रुपये रहा, जबकि कोविड-19 की स्थिति के कारण 22 मार्च के बाद से बिक्री और उत्पादन में कमी आई है।

मार्च तिमाही के दौरान, कंपनी ने कम ईंधन लागत और इसके निरंतर निवेश के लाभों को दक्षता में सुधार और लागत युक्तिकरण में सुधार किया। कंपनी की सहायक कंपनी, आरसीसीपीएल प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में रिलायंस सीमेंट कंपनी लिमिटेड) ने पिछले साल अक्टूबर में घोषित नई कर व्यवस्था में माइग्रेट किया है, और परिवर्तन के कारण लाभ ने समेकित शुद्ध लाभ में वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

कंपनी के बोर्ड ने शुक्रवार 22 मई को 7.50 रुपये प्रति शेयर के लाभांश का भुगतान करने का फैसला किया, जो पिछले साल की तरह ही है। देश में प्रचलित प्रतिकूल कारोबारी माहौल को देखते हुए, बोर्ड ने गैर-कार्यकारी निदेशकों को कमीशन के रूप में 1 रुपये की टोकन राशि देने का फैसला किया है।

बिक्री कम होने के बावजूद, मार्च तिमाही के लिए रिएलाइजेशन सालाना आधार पर 3.9ः बढ़कर 4,795 रुपये प्रति टन हो गई। पूरे वर्ष के लिए रिएलाइजेशन 4,811 रुपये प्रति टन की दर से दर्ज की गई है जो कि 5.7ः की बढ़ोतरी दर्ज करने में सफल हुई है, जबकि वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी की कुल आय 7,001 करोड़ रुपये रही। बीते वर्ष की तुलना में ये 5.6ः अधिक रही है।

मौन बाजार की स्थितियों के बावजूद, बिड़ला कॉर्पोरेशन अपने ब्रांड पोर्टफोलियो के भीतर मिश्रित और प्रीमियम सीमेंट की हिस्सेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से भौगोलिक और उत्पाद मिश्रण के विवेकपूर्ण समायोजन के माध्यम से मूल्य वसूली को बढ़ाने में सक्षम था।

मार्च तिमाही के लिए क्षमता उपयोग पिछले वर्ष के 98ः के मुकाबले कम होकर 93ः तक नीचे चला गया। इसकी वजह से बिक्री भी वर्ष दर वर्ष के आधार पर 13ः की कमी से 3.3 मिलियन टन हो गई, जो कि तुलनीय बाजारों में कंपनी के सहकर्मी समूह के प्रदर्शन के अनुरूप था। फरवरी तक 11 महीनों में बिक्री में 6ः की वृद्धि के चलते कंपनी अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रही है और इसमें उत्पादन क्षमता उपयोग में 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी का अहम योगदान है जो कि बीते पूरे वर्ष में 91ः से बढ़कर इस साल में 93ः के साथ अधिक रही है। (चार्ट 2 देखें)

वर्ष के दौरान, कंपनी ने प्रीमियम और मिश्रित सीमेंट पर ध्यान केंद्रित करके प्रमुख बाजारों के अपने हिस्से को मजबूत किया। अपने प्रीमियम स्लैग ब्रांड की बिक्री, एमपी बिड़ला सीमेंट यूनिक (पूर्वी भारतीय बाजारों में बेची गई), पिछले वर्ष की तुलना में 18ः बढ़ी है। नए उत्पादों के लॉन्च के बीच, जल-प्रतिरोधी गुणों वाले सुपर-प्रीमियम अल्टिमेट अल्ट्रा ब्रांड ने मध्य प्रदेश में अपनी पहचान बनाई है, जबकि सम्राट एडवांस्ड (कंपनी की विरासत एमपी बिरला सीमेंट सम्राट ब्रांड का एक प्रीमियम वेरिएंट) ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रमुख बाजारों में महत्वपूर्ण आधार प्राप्त किया है।

वित्त वर्ष 2019-20 में, मात्रा के हिसाब से प्रीमियम सीमेंट की बिक्री में साल-दर-साल 8ः की वृद्धि हुई और व्यापार क्षेत्र में इसकी हिस्सेदारी चार प्रतिशत बढ़कर 41ः हो गई, जो इस बात का संकेत है कि कंपनी का ब्रांड्स और वितरण परिसंपत्तियों में किया गया निवेश अब लाभ प्रदान कर रहा है। ब्रांड को लेकर जागरूक व्यक्तिगत तौर पर घर निर्माण करने वाले ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करने की कंपनी की रणनीति के कारण, पिछले वर्ष में 89ः की तुलना में, हाई यील्ड वाले मिश्रित सीमेंट की की बिक्री 93ः तक पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)