Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / व्यापार / एमवे अपने व्यापार की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए तत्पर

एमवे अपने व्यापार की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए तत्पर

– पोषण और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले उत्पादों पर और ज्यादा ध्यान केंद्रितकरने की तैयारी

आम सभा, भोपाल : वैश्विक महामारी कोविड-19 ने तमाम तरह के उद्योगों पर अपना प्रभाव दिखाया है, जिसमें डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री भी शामिल है और एमवे इंडिया, जो सबसे बड़ी एफएमसीजी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों में से एक है, कई अन्य व्यवसायों की तरह अल्पकालिक प्रभाव से लेकरमध्यकालिक प्रभाव की उम्मीद कर रहा है, लेकिन इस मुसीबत की घड़ी से बाहर आने को लेकर पहले से कहीं अधिक शक्तिशालीरूप सेसकारात्मक है। हालांकिप्राथमिकता कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सभी सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करने में निहित है।

एमवे इंडिया के सीईओश्री अंशु बुधराजा ने दुनिया भर में फैली महामारी के दौरान एमवे में व्यवसाय संबंधी निम्नलिखित अपडेट को साझा किया।

“अपने कर्मचारियों, डायरेक्ट सेलर्स और अपने उपभोक्ताओं की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुएहमने बिजनेस की निरंतरता सुनिश्चित करने और परिचालन संबंधी तत्परता को बनाए रखने के लिए उत्तरदायी रणनीतियों को समय-समय पर क्रियान्वित किया। हमने कोविड-19क्राइसिस कमेटी का भी गठन किया है, जिसमें नेतृत्वकर्ता टीम के चुनिंदा सदस्य शामिल हैं। यह टीम भारतीय बाजार के संदर्भ में संकट संबंधी रणनीति तैयार करने और उसका मार्गदर्शन करने के लिए उत्तरदायी है।

तमामहदों और चुनौतियों के बीचहम भारत सरकार को न्यूट्रास्युटिकल्स और हेल्थ सप्लीमेंट्स को आवश्यक खाद्य पदार्थों के रूप में शामिल करने की आवश्यकता को पहचानने के लिए धन्यवाद देते हैं, जिससे हमें अपने संयंत्र में आवश्यक वस्तुओं के निर्माण को जारी रखने की छूट मिली। श्रमिकों की कमी और आपूर्ति श्रंखला संबंधी व्यवधानों के बावजूदहम परिचालन को फिर से शुरू करने और जारी रखने में सक्षम रहे हैं।

सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल ने उपभोक्ताओं के बीच सर्वांगीण और निवारक स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त किया है। अब स्व-देखभाल और रोग प्रतिरोधक क्षमताबढ़ाने के प्रयासों ने लोगों के बीच महत्वपूर्ण तेजी पकड़ ली है। यह रुझान हर्बल एसकेयू(स्टोर कीपिंग यूनिट्स) के लिए वरीयता के साथ न्यूट्रीलाइटपोर्टफोलियो में हमारे उत्पादों की मांग में आई तेजी में झलकता है। 56% के वर्तमान योगदान के साथ इस श्रेणी का योगदान तेजी से 65% तक बढ़ने की उम्मीद है। आगे हम अन्य उत्पादों के साथ न्यूट्रीलाइट ऑल प्लांट प्रोटीन पाउडर, न्यूट्रीलाइट डेली, न्यूट्रीलाइट नेचुरल सी जैसे इम्युनिटी-बूस्टिंग प्रोडक्ट्स पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रितकरते हुए श्रेणी का निर्माण कर रहे हैं। कम से कम मध्यम अवधि के लिएहम उम्मीद करते हैं कि ये उत्पाद किराने की खरीदारी सूची में शामिल रहेंगे और इस दौरान कंपनी के लिए आय के प्रमुख स्रोत बनेरहेंगे।

वर्तमान संकट परिदृश्य के कारण जॉब मार्केट में बढ़ती अस्थिरता के साथहम उद्यमशीलता कोपसंदीदा वांछित/व्यवहार्य करियर के रूप में अपनाए जाने की उम्मीद करते हैं। यह रुझान डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री को एक बड़ा मौका देता है, क्योंकि इससे एक शून्य-निवेश आधारित उद्यमशीलता का अवसर प्राप्त होताहै। जैसा कि लोग लचीलेपन, व्यक्तिगत विकास के साथ-साथ पूरक आय की तलाश में रहते हैं, हमारा मानना है कि गिग इकोनॉमी (अनुबंध रहित और फ्री-लांस रोजगार मुहैया कराने वाली मुक्त बाजार प्रणाली)आने वाले वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण चालक बन जाएगी।

दिलचस्प बात यह भी है किकोविड-19महामारी हमारे व्यवसाय के ऑफलाइन से ऑनलाइन होने के रूप में सुचारू बदलाव के लिए एक उत्प्रेरक साबित हुई है। हम अपने परिचालनों के हर स्तर पर डिजिटल परिवर्तन जारी रखने की उम्मीद करते हैं। इसलिएव्यापार के कुशल परिचालन को सुनिश्चित करने के लिए अपनी डिजिटल क्षमताओं को बनाने और मजबूत करने के लिए हमारे प्रयास जारी रहेंगे।

डायरेक्ट सेलर्स के साथ हमारे सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम और बैठकें अब ऑनलाइन हो गई हैं और लॉकडाउन के बाद से हमने 2500 से भी अधिक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का संचालन किया है, जिनसे 5.50 लाख से भी ज्यादा एमवे डायरेक्ट सेलर्स जुड़े हैं। इसके अलावाऑनलाइन ऑर्डरिंग में भी महत्वपूर्ण इजाफा हुआ है और फरवरी 2020 में 33.6% ऑनलाइन ऑर्डर की तुलना में अब हमें 90% ऑर्डर ऑनलाइन प्राप्त हो रहे हैं, जिसके लिए ऑर्डर्स के कुशल प्रबंधनन और घरोंतक उत्पाद वितरण के लिए नए विक्रेताओं के साथ टाई-अप करने की आवश्यकता थी।

हम अगले 45 दिनों में स्थिरता के साथ अपने व्यवसाय कीपूरी तेजी से वापसी की उम्मीद कर रहे हैं और 18 मई से शुरू होने वाले दूसरे चरण के साथ, श्रम सुधारों और कारखाने के संचालन आदि पर सरकार के निर्देश केबाद, हम लॉकडाउन से पहले के अपने व्यापार के स्तर के80 -90% को जुलाई 2020 तक प्राप्त करने के प्रति आशान्वित हैं।

हमारा दृढ़ विश्वास है कि कोविड-19 काल के बाद एक नई तरह का उपभोक्ता सामने आएगा, जो नवीनतम उत्पादों और सेवाओं के लिए आधार निर्मित करते हुए नए बिजनेस मॉडल का संचालन करेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)