Saturday , May 18 2024
ताज़ा खबर
होम / राज्य / एयरटेल 4 जी की सेवाएं अब पूरे राजस्थान में 297 कस्बों और 35,674 गाँव में उपलब्ध

एयरटेल 4 जी की सेवाएं अब पूरे राजस्थान में 297 कस्बों और 35,674 गाँव में उपलब्ध

आम सभा ब्यूरो/जयपुर।

प्रोजेक्ट लीप के रूप में,  एयरटेल ने हाई स्पीड डेटा की तेजी से बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए राज्य भर में अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए महत्वपूर्ण निवेश किया है।

भारती एयरटेल (“एयरटेल”), भारत की प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाली कंपनी, ने आज बताया कि एयरटेल का 4 जी नेटवर्क अब पूरे राजस्थान के 297 कस्बों और 35,674 गांव में उपलब्ध होगा, जिससे ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ हाई स्पीड मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएं प्राप्त होगी।

राजस्थान में 20 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ एयरटेल, 1 ऑपरेटर है। एयरटेल ने हाल ही में क्षेत्र भर में अपनी हाई स्पीड डेटा सेवाओं को और अधिक बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर नेटवर्क विस्तार ड्राइव की घोषणा की।  वहीँ  पूरे भारत में 27 राज्यों में एयरटेल को सबसे तेज़* मोबाइल नेटवर्क का दर्जा दिया गया है।

भारती एयरटेल, राजस्थान की सीईओ निधि लौरिया ने कहा, “डिजिटल मंच पर अधिक से अधिक ग्राहकों को लाने के लिए हम राजस्थान में अपनी 4 जी सेवाओं को और सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बजट के अनुकूल स्मार्टफ़ोन की उपलब्धता होने में 4 जी डेटा की भारी वृद्धि को बढ़ावा दे रही है और एयरटेल का लक्ष्य अपने बेहतर डेटा अनुभव के साथ राजस्थान में ग्राहकों की पसंद का 4जी नेटवर्क देने में सक्षम है। एयरटेल की किफायती योजनाएं और पैक मोबाइल पर संगीत, फिल्मों, लाइव टीवी जैसी रोमांचिक डिजिटल सेवाओं तक पहुँच प्रदान करते हैं। ग्राहक अब वॉइस और डेटा दोनों में सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के अनुभव के लिए बेहतर नेटवर्क का आनंद ले सकते हैं।”

एयरटेल राजस्थान में सबसे व्यापक मोबाइल सेवाएं प्रदान कर रहा है जो एक विस्तृत वितरण चैनल द्वारा 70,000 से अधिक रिटेल दुकानों पर ग्राहकों को ग्रामीण इलाकों में भी सेवाएं प्रदान करता है। एयरटेल का नेटवर्क अब लगभग 96 प्रतिशत आबादी को कवर करता है।

राजस्थान पर विशेष ध्यान

एयरटेल इस क्षेत्र में 4 जी / 3 जी सेवा शुरू करने वाला पहला ऑपरेटर था। इस क्षेत्र में एयरटेल के नेटवर्क में सभी प्रमुख शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्र शामिल हैं जिनमें हाईवे, पर्यटन स्थल और व्यापार केंद्र भी शामिल हैं। म्याजलार-जैसलमेर, जैसिंधर स्टेशन–बाड़मेर, लगताला-जैसलमेर, 20 बीडी बीकानेर जैसे दूरस्थ स्थानों में भी एयरटेल नेटवर्क कवरेज प्रदान कर सबसे व्यापक नेटवर्क है।

अपने नेटवर्क परिवर्तन कार्यक्रम – प्रोजेक्ट लीप के रूप में, एयरटेल की योजना है कि वित्त वर्ष 2019-20 में नेटवर्क क्षमता को बढ़ाने एवं ग्रामीण और असम्बद्ध क्षेत्रों में सेवाओं को और अधिक गहराई तक ले जाने के उद्देश्य से इस क्षेत्र में 5,000 नई मोबाइल साइटें बनाई जाए। इससे पूरे क्षेत्र में प्रति दिन पांच नए एयरटेल मोबाइल साइट को बनाया जाएगा।

 इस नियोजित रोलआउट के साथ, राजस्थान में एयरटेल की मोबाइल साइट की संख्या में 20% की वृद्धि होगी और इससे ग्राहकों के लिए नेटवर्क अनुभव को काफी अच्छा होगा। एयरटेल ने अपने फाइबर फुटप्रिंट को 21,200 किलोमीटर तक ले जाने के लिए इस क्षेत्र में 600 किमी ऑप्टिक फाइबर लगाने की योजना बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)