Saturday , April 13 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (AESL) ने पहली बार आकाश स्टूडेंट एलुमनी पोर्टल को लॉन्च किया

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (AESL) ने पहली बार आकाश स्टूडेंट एलुमनी पोर्टल को लॉन्च किया

• यह पोर्टल आकाश के भूतपूर्व छात्रों को संस्थान के साथ-साथ अध्यापकों तथा उनके सहपाठियों से जुड़ने में मदद करेगा

• पूर्व छात्र पंजीकरण के लिए alumni.aakash.ac.in पर लॉग-इन कर सकते हैं

नई दिल्ली : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले देश के अग्रणी संस्थान, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (AESL) ने आकाश क्लासरूम प्रोग्राम के सभी पूर्व छात्रों को संस्थान के साथ-साथ अध्यापकों तथा उनके सहपाठियों से जोड़ने के लिए पहली बार आकाश स्टूडेंट एलुमनी पोर्टल लॉन्च किया है।

यह पोर्टल देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले पूर्व छात्रों के बीच संपर्क के असरदार माध्यम के रूप में काम करेगा। इस पोर्टल के जरिए, पूर्व छात्रों को आकाश इंस्टीट्यूट के बारे में नवीनतम समाचार और अपडेट प्राप्त होंगे, और इस तरह उन्हें शिक्षा जगत में होने वाली सभी प्रमुख घटनाओं की जानकारी प्राप्त होगी।

इस पोर्टल में जॉब सर्च विंडो जैसी कुछ विशेष सुविधाएं भी मौजूद हैं, जहां AESL की टीम संस्थान के भीतर नौकरी के अवसर से जुड़ी प्रासंगिक जानकारी साझा करेगी और इस तरह पूर्व छात्रों को अपने लिए उपयुक्त नौकरी के अवसरों का पता लगाने में मदद मिलेगी। इसमें सर्च की सुविधा भी दी गई है, जिसके जरिए छात्रों को अपनी इच्छा के अनुरूप सूचनाओं को फ़िल्टर करने तथा वांछित स्थान, पदनाम के अनुसार अपने सहपाठियों की तलाश करने में मदद मिलेगी। इस तरह संस्थान के पूर्व छात्र एक-दूसरे के साथ संपर्क कर पाएंगे।

नए छात्रों के मन में भरोसा एवं आत्मविश्वास जगाने के लिए, आकाश के पूर्व छात्रों द्वारा हासिल की गई उत्साहजनक सफलता और उपलब्धियों की कहानियों को भी इस प्लेटफार्म पर प्रस्तुत किया जाएगा। इस पोर्टल पर वेबिनार, कॉन्क्लेव, डिस्कशन फोरम जैसे आगामी कार्यक्रमों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे छात्र अपने सहपाठियों को भी इन कार्यक्रमों में आमंत्रित कर पाएंगे। इस पोर्टल के जरिए एलुमनी मीट, एलुमनी वेबिनार, एलुमनी अवार्ड्स जैसे कई कार्यक्रमों का संचालन भी किया जाएगा, जो भविष्य में छात्रों, अध्यापकों तथा संस्थान के बीच लगातार संपर्क को सुनिश्चित करेगा।

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (AESL) के निदेशक एवं सीईओ, श्री आकाश चौधरी ने इस पोर्टल के शुभारंभ पर टिप्पणी करते हुए कहा: “आकाश स्टूडेंट एलुमनी पोर्टल दरअसल देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले आकाश के उन सभी भूतपूर्व छात्रों के साथ नए सिरे से संपर्क स्थापित करने के सबसे बेहतर माध्यम के रूप में काम करेगा, जिन्होंने अपने करियर में ऊंचा मुकाम हासिल किया है। इस पोर्टल से हमें उनकी सफलता की कहानियों को दिखाने में भी मदद मिलेगी तथा उनके समृद्ध अनुभव से हमारे वर्तमान छात्रों को सीखने और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। छात्रों, संस्थान और शिक्षकों के बीच का संबंध सबसे पवित्र एवं मधुर होता है, और यही संबंध छात्रों के साथ-साथ संस्थान के विकास में भी सहायक होता है। आने वाले समय में, आकाश एलुमनी पोर्टल निश्चित तौर पर एक मजबूत आकाश कम्युनिटी का निर्माण करेगा।”

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (AESL) का परिचय

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (AESL) मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों के साथ-साथ, स्कूल/ बोर्ड परीक्षाओं तथा NTSE, KVPY, एवं ओलंपियाड जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए सभी आवश्यक सेवाएं मुहैया कराता है। AESL का मानना है कि, “आकाश” ब्रांड सही मायने में उच्च गुणवत्तायुक्त कोचिंग के साथ जुड़ा हुआ है, तथा विभिन्न मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं, छात्रवृत्ति परीक्षाओं और ओलंपियाड में आकाश के छात्रों के चयनित होने का ट्रैक-रिकॉर्ड अव्वल दर्ज़े का रहा है।

कंपनी को इस प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने में 32 से अधिक वर्षों का अनुभव है। यहां पढ़ने छात्रों ने बड़ी संख्या में मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के साथ-साथ प्रारंभिक स्तर की विभिन्न छात्रवृत्ति परीक्षाओं/ ओलंपियाड में सफलता पाई है। पूरे देश में आकाश के 200 से ज्यादा सेंटर (फ्रेंचाइजी सहित) का एक बड़ा नेटवर्क मौजूद है, और इनमें पढ़ने वाले छात्रों की संख्या 250,000 से अधिक है।

12वीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए मशहूर एडुटेक ब्रांड, Meritnation.com का स्वामित्व भी आकाश समूह के पास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)