Thursday , October 17 2024
ताज़ा खबर
होम / विदेश / अमेरिका : फ्लोरिडा में Hurricane Milton ने भीषण तबाही मचाई , 20 लाख लोग अपने घरों को छोड़कर हुए शिफ्ट

अमेरिका : फ्लोरिडा में Hurricane Milton ने भीषण तबाही मचाई , 20 लाख लोग अपने घरों को छोड़कर हुए शिफ्ट

 फ्लोरिडा

अमेरिका में तूफान मिल्टन ने कहर मचा दिया है. फ्लोरिडा में इस तूफान का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है. यहां करीब 20 लाख लोग अपने घरों को छोड़कर कहीं और चले गये हैं. जबकि, 4,300 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है. तूफान मिल्टन फ्लोरिडा के पश्चिमी तट से टकराया है.

तूफान की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फ्लोरिडा में कई बड़ी-बड़ी इमारतें ताश के पत्तों की तरह बिखरी हुई नजर आ रही हैं. तूफान के बाद ऐसी कई तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें अमेरिकी घरों की छत पूरी तरह से गायब हो चुकी है और घरों के अंदर का सामान यहां-वहां बिखरा पड़ा है.

नजर आ रहे मगरमच्छ और सांप

तूफान के बाद भारी बारिश के चलते आई बाढ़ के कारण फ्लोरिडा के कई इलाकों में मगरमच्छ और सांप भी देखे गये हैं. इस बीच फ्लोरिडा की सरकार ने लोगों से बाढ़ वाले इलाकों में जाने से बचने की अपील की है. सरकार ने लोगों से खुद को सुरक्षित रखने की गुजारिश की है.

एक साल के अंदर तीसरा तूफान

अमेरिकी प्रशासन का कहना है कि तूफान बीतने के बाद भी टूट  चुके बिजली के तारों और मलबे से अभी भी खतरा बना हुआ है. अमेरिका के इतिहास में ऐसा छठी बार हो रहा है, जब एक साल के अंदर ही तीन तूफानों ने फ्लोरिडा में दस्तक दी है.

साजिश को लेकर चल रही ये थ्योरी

बता दें कि पहले मिल्टन तूफान को तूफानों की सबसे विनाशकारी श्रेणी 5 में रखा गया था. इस श्रेणी के तूफानों से हमेशा ही जान-माल का बड़ा नुकसान होता रहा है. हालांकि, बाद में इसकी कैटेगिरी को कम करके 3 कर दिया गया. अमेरिका में इस तूफान को लेकर कई कंस्पिरेसी थ्योरीज भी चल रही हैं. कहा जा रहा है कि कथित तौर पर मिल्टन कुदरत का कहर नहीं, बल्कि सोची-समझी साजिश है ताकि अमेरिकी चुनावों पर असर पड़ सके.