Tuesday , July 16 2024
ताज़ा खबर
होम / खेल / T20 वर्ल्ड कप: क्या अमेरिका में किराए के सामान से होगा टी-20 वर्ल्ड कप ? जानिए क्यों कहां गया !

T20 वर्ल्ड कप: क्या अमेरिका में किराए के सामान से होगा टी-20 वर्ल्ड कप ? जानिए क्यों कहां गया !

मुंबई। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का 13वां संस्करण इस साल खेला जाने वाला है। लगभग छह महीने बाद जून में यह टूर्नामेंट वेस्ट इंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेला जाएगा। कुछ ही दिनों पहले आईसीसी ने इस टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी किया था। अब एक बार फिर से आईसीसी ने टूर्नामेंट से जुड़ी एक अहम जानकारी शेयर की है। जिसे सुनने के बाद आप एक बार के लिए चौंका जाएंगे।

दरअसल, अमेरिका में इतने बड़े टूर्नामेंट का आयोजित कराने के लिए बेहतर सुविधाएं नहीं हैं। यहां टूर्नामेंट के मुकाबले जिस मैदान पर होने वाले हैं। वहां की पिच मेलबर्न और दर्शकों के बैठने के लिए कुर्सियां लॉस वेगस से आएंगी। इस तरह की पिचों को ड्रॉप इन पिच कहा जाता है। जिन्हें मैदान से बाहर तैयार किया जाता है। और बाद में मैदान पर लाकर बिछा दी जाती है। इसके साथ ही मैदान में दर्शकों के बैठने के लिए टेम्पररी गैलरी बनाई जाएंगी।

इवेंट डायरेक्टर ने दी जानकारी

आईसीसी के इवेंट डायरेक्टर क्रिस टेटली ने बताया, “हम ड्रॉप इन पिचों का उपयोग करेंगे, जिसका निर्माण पहले ही हो चुका है। हम एडिलेड ओवल क्यूरेटर डेमियन हफ की स्पेशलिटी का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो इस मामले में एक्सपर्ट हैं। उन्होंने ट्रे का निर्माण किया और वो ट्रे की देखरेख कर रहे हैं, जो फ्लोरिडा में हैं। मुकाबलों के लिए पर्याप्त मात्रा में ट्रे होंगी, जिसकी न्यूयॉर्क में जरूरत होगी। इसके अलावा अभ्यास पिचों के लिए भी ट्रे होंगी। जिन पिचों पर मैच होना है वो बिल्कुल नई होंगी। इसके अलावा हम बारिश होने पर पानी निकालने का इंतजाम भी कर रहे हैं।”

आईसीसी इवेंट डायरेक्टर ने आगे कहा, “सभी बुनियादी ढांचे टेम्पररी होंगे, जैसे खेल की दुनिया में होता है। ढांचों के कुछ उपकरण लॉस वेगस से लाए जाएंगे, जिन्हें बनाया जाएगा और मैच के बाद हटा दिया जाएगा। अमेरिका में 30 मिलियन क्रिकेट प्रशंसक हैं और ये तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। ढांचें बनने की शुरुआत फरवरी से होगी और मई तक इनका काम पूरा हो जाएगा।”

#T20 #india #cricket #T20i #worldcup #America #westIndies #ICCEvent