Wednesday , April 17 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / बीजेपी में शामिल हुए गोवा के दो कांग्रेस विधायक

बीजेपी में शामिल हुए गोवा के दो कांग्रेस विधायक

नई दिल्ली 
गोवा में सीएम मनोहर पर्रिकर के खराब स्वास्थ्य के बाद शुरू हुई राजनीतिक उथल-पुथल में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। कुछ दिनों पहले गोवा में सरकार बनाने का मौका मांग रही कांग्रेस के दो विधायक मंगलवार को बीजेपी में शामिल हो गए हैं। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में दोनों विधायकों ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। बता दें कि कांग्रेस छोड़ने का ऐलान करने वाले एक विधायक ने यह भी दावा किया था कि दूसरे कांग्रेस विधायक भी उनके संपर्क में हैं।

शाह की चाल से कांग्रेस को मिली मात? 
जानकारी के अनुसार, दोनों विधायक मंगलवार सुबह बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मिलने दिल्ली स्थित उनके आवास पर पहुंचे थे। शाह के आवास पर हुई बैठक में दोनों विधायकों के अवाला गोवा बीजेपी के अध्यक्ष विनय तेंदुलकर और मंत्री विनायक राणे भी बैठक में मौजूद थे। सूत्रों का दावा है कि सत्ताधारी बीजेपी विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी बनने के लिए अपने विधायकों की संख्या बढ़ाना चाहती है। इसमें पर्रिकर के उत्तराधिकारी बनने के इच्छुक विश्वजीत राणे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

इससे पहले गोवा में विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत ने कहा था कि शिरोडकर और सोप्ते ने उनके कार्यालय को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा वाला अपना पत्र फैक्स किया है। गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में पर्रिकर सरकार के समर्थन में 23 विधायक हैं। इस सरकार को भाजपा के 14 विधायक, गोवा फॉरवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक और तीन निर्दलीय समर्थन कर रहे हैं। 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में अब तक सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के सदस्यों की संख्या फिलहाल 16 से घटकर 14 हो गई है। इस बीच, गोवा विधानसभा अध्यक्ष ने राज्य में कांग्रेस के दो विधायकों का त्यागपत्र कथित तौर पर ‘सोशल मीडिया’ में लीक करने पर विधानसभा के एक कर्मचारी को निलंबित कर दिया है। मंगलवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है। कल रात दिल्ली आने वाले विधायक सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते ने विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत को अपना इस्तीफा भेजा था।

केंद्रीय मंत्री के साथ दिल्ली पहुंचे दोनों विधायक 
साल 2017 में हुए चुनाव में मेडरमा विधानसभा सीट से बीजेपी के तत्कालीन सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर को हराने वाले कांग्रेस विधायक दयानंद सोपटे और शिरोडा विधानसभा क्षेत्र से जीतकर आए सुभाष शिरोडकर सोमवार रात दिल्ली के लिए रवाना हुए। इस दौरान केंद्रीय आयुष मंत्री और बीजेपी नेता श्रीपद नाइक भी उनके साथ सफर कर रहे थे। जानकारी के अनुसार, दोनों कांग्रेस विधायकों से ठीक पहले गोवा के स्वास्थ्य मंत्री और कांग्रेस के पूर्व विधायक विश्वजीत राणे भी दिल्ली के लिए रवाना हुए थे।

दोनों को मलाईदार पद दे सकती है बीजेपी 

सूत्रों के अनुसार, दयानंद सोपटे को बीजेपी मोपा योजना और विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष जैसा मलाईदार पद देने की पेशकश कर सकती है, जबकि शिरोडकर को गोवा पर्यटन विकास निगम में जगह मिलने की उम्मीद लगाई जा रही है। इससे पहले गोवा कांग्रेस ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से सोमवार को यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया था कि ‘कोई गलत हथकंडा अपनाकर’ राज्य विधानसभा भंग नहीं हो। गोवा प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रमुख गिरीश चोडणकर ने अपने ज्ञापन में कोविंद को इस बात से अवगत कराया था। ज्ञापने में उन्होंने राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करने के बारे में राज्यपाल मृदुला सिन्हा को कई बार जानकारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)