Friday , June 21 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / सरस्वती विद्या मन्दिर चन्देरी की रंगारंग प्रस्तुति

सरस्वती विद्या मन्दिर चन्देरी की रंगारंग प्रस्तुति

विशाल सोनी, चंदेरी ।

सरस्वती शिशु/विद्या मन्दिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, चन्देरी का वार्षिक उत्सव समारोह की रंगारंग प्रस्तुति लोककला एवं राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत, लोकरंग एक सांस्कृतिक संध्या के रूप में आयोजित हुआ। इस समारोह के मुख्य अतिथित्य के रूप में मोहनलाल जी गुप्ता (सचिव: सरस्वती विद्या प्रतिष्ठान, भोपाल), विशिष्ट अतिथित्य में ज्ञानसिंह जी कौरव (विभाग समन्वयक विभाग शिवपुरी के साथ संगठन मंत्री: विद्या भारती मध्यभारत प्रांत के सम्माननीय हितानन्द जी शर्मा की अध्यक्षता में समारोह आयोजित किया गया। समारोह में सर्वप्रथम अतिथि परिचय जगदीश जी शर्मा प्राचार्य सरस्वती विद्या मन्दिर, चन्देरी द्वारा कराया गया, इसी क्रम में अपने स्वागत भाषण में अरुण जी सोमानी (अध्यक्ष: बाल भारती समिति, चन्देरी) ने समस्त अतिथियों का वंदन अभिनन्दन करते हुए कहा कि सरस्वती विद्या मन्दिर चन्देरी नगर के भैया-बहिनों के सर्वांगीण विकास में उत्तरोत्तर प्रगति कर रहा है।

उन्होंने नगर के अंग्रेजी माध्यम में पढ़ रहे भैया-बहिनों की शिक्षा के निम्न स्तर पर चिन्ता व्यक्त करते हुए सरस्वती विद्यालय की भावी योजना में भैया-बहिनों को भारतीय संस्कृति के संरक्षण के साथ-साथ अंग्रेजी की प्राथमिक कक्षाएं आधुनिक संसाधनों के युक्त नवीन पद्धति से बाहर से प्रशिक्षत (ट्रेंड) शिक्षकों द्वारा एवं सर्वसुविधायुक्त नूतन भवन में शिक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया, जिनकी कक्षाएं आगामी सत्र से प्रारंभ कर दी जायेगी इस हेतु कार्य शुरू है, साथ ही अटल टिंकरिंग योजना से प्राप्त बीस लाख रुपये के वैज्ञानिक उपकरणों से सुसज्जितत विज्ञान प्रयोगशाला के माध्यम से विज्ञान शिक्षा के आधुनिकीकरण को आगामी सत्र से प्रारंभ करने की बात कही।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री गुप्ता जी ने सरस्वती विद्या मन्दिर चन्देरी की वर्तमान प्रगति को संतोषप्रद बताते हुए सभी भैया-बहिनों को आशीष प्रदान प्रदान किया। कार्यक्रम के अध्यक्ष हितानन्द जी शर्मा ने स्कूल और विद्यालय के अन्तर को बताते हुए आजादी से लेकर वर्तमान तक की भारतीय शिक्षा पद्धति को किस प्रकार मुगलों और ईसाईयों द्वारा ध्वस्त किया गया और आजादी के पश्चात् शिक्षा के क्षेत्र में तत्कालीन सरकारों ने कोई ध्यान न देने के परिणाम स्वरूप विद्या भारती के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र किए जा रहे उत्कृष्ट प्रयासों से सभी को अवगत कराया। समारोह के मंचस्थ अतिथियों का शॉल, श्रीफल एवं अक्षत -कुमकुम से स्वागत बालभारती समिति के सचिव आशीष जैन, कोषाध्यक्ष आलोक तिवारी, सहसचिव अनिल गुप्ता एवं सनिल जैन ने किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में ही अखिल भारतीय स्तर पर खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले भैया-बहिनों का पुरस्कार प्रदान कर सम्मान किया गया।

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का प्रारंभ सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत से हुआ। विद्यालय के भैया-बहिनों द्वारा उत्कृष्ट नृत्य, नाटिका, गीत, वर्तमान परिवेश पर व्यंग्य करते हुए कवि सम्मेलन के साथ, राजस्थानी लोकरंग का नृत्य एवं कठपुतली नृत्य को सभी ने सराहा। इस अवसर पर अभिभावक, माता-बहिनें, नगर के गणमान्य नागरिक, विद्यालय संचालन समिति, पत्रकार बन्धु सभी की उपस्थिति ने कार्यक्रम को भव्यता प्रदान की। अन्त में प्राचार्य सरस्वती विद्या मन्दिर, चन्देरी के द्वारा उपस्थित सभी का आभार व्यक्त किया। विद्यालय के आचार्य आशीष जैन एवं दीदी श्रीमती भावना मिश्री ने मंच संचालन किया|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)