Saturday , May 18 2024
ताज़ा खबर
होम / टेक्नोलॉजी / चार कैमरों के साथ भारत में लॉन्च हुआ Redmi Note 6 Pro

चार कैमरों के साथ भारत में लॉन्च हुआ Redmi Note 6 Pro

नई दिल्ली

चीनी स्मार्टफोन मेकर शाओमी ने भारत में Redmi Note 6 Pro लॉन्च कर दिया है. इस स्मार्टफोन में डुअल सेल्फी कैमरा के साथ दो रियर कैमरे दिए गए हैं. यानी टोटल चार कैमरे हैं.

इस स्मार्टफोन की पहली सेल 23 नवंबर को है और इसे फ्लिपकार्ट और शाओमी की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है. इसके चार कलर वेरिएट्स हैं – ब्लैक, रोज गोल्ड, रेड और ब्लू.

दो मेमोरी वेरिएंट में ये स्मार्टफोन मिलेगा. 4GB/64GB की कीमत 13,999 रुपये है. जबकि 6GB/64GB की कीमत 15,999 रुपये है. बॉक्स में अल्ट्रा स्लिम केस भी मिलेगा. जियो 2400 रुपये का कैशबैक भी दे रहा है अगर आप इसमें इसका सिम यूज करेंगे.

कल फ्लिपकार्ट पर ब्लैक फ्राइडे सेल के दौरान 4GB वेरिएंट की कीमत 12,499 रुपये होगी. 6GB वेरिएंट 14,999 रुपये में मिलेगा. इसमें एचडीएफसी ऑफर भी शामिल है.

इस स्मार्टफोन में 6.26 इंच की फुल एचडी प्लस एलसीडी डिस्प्ले दी गई है और इसका ऐस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है. इस स्मार्टफोन की बॉडी टू स्क्रीन रेश्यो 86% है और डिस्प्ले में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन दी गई है. इसस्मार्टफोन में 14nm का ऑक्टाकोर क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है.

इस स्मार्टफोन में MIUI10 दिया गया है. भारत में शाओमी का पहला डिवाइस है जिसमें बिक्री के साथ ही MIUI10 दिया जा रहा है. कंपनी के मुताबिक ये 10 फीसदी तेज है.

WIFI Passthrough: इस स्मार्टफोन की खासियत ये है कि इसे वाईफाई से कनेक्ट करके इसे रीपीटर के तौर पर यूज करके इसे दूसरे डिवाइस भी कनेक्ट कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर किसी एयरपोर्ट पर आपको एक डिवाइस यूज करने के लिए वाईफाई मिलता है. लेकिन इस स्मार्टफोन से आप कई डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैंं.

कैमरा की खासियत

कैमरे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सीन डिटेक्शन दिया गया है. इसके जरिए अलग अलग ऑब्जेक्ट की पहचान कर  फोटोज को और भी बेहतर किया जा सकता है.

लॉन्च इवेंट के दौरान कंपनी ने सबसे ज्यादा समय इस स्मार्टफोन के कैमरे के बारे में बताने में लिया है. रिव्यू के बाद ही पता चलेगा कि यह स्मार्टफोन रियल लाइफ में कैसी फोटॉग्रफी करता है.

बोके इफेक्ट/पोर्ट्रेट मोड पर क्लिक की गई तस्वीरों को एडिट भी कर सकते हैं. डुअल फ्रंट कैमरे की वजह से पोर्ट्रेट मोड में सेल्फी भी क्लिक कर सकते हैं.

इस स्मार्टफोन के कैमरा इंटरफेस में स्टूडियो लाइटिंग ऑप्शन दिया गया है. सबसे ऐपल ने iPhone X के साथ इसकी शुरुआत की थी और अब दूसरी कंपनियां भी इसे अपने स्मार्टफोन्स में दे रही हैं.

लाइट ट्रेल – कंपनी के मुताबिक पहली बार ये फीचर शाओमी नोट सीरीज में दिया जा रहा है. ये फीचर डीएसएलआर से इंस्पायर्ड है. इस इफेक्ट्स को भी एडिट कर सकते हैं. एडिट करके इसे इमेज या वीडियो के तौर पर भी सेव कर सकते हैं.

फोटॉग्रफी के लिए इस स्मार्टफोन में दो रियर कैमरे दिए गए हैं,. एक सेंसर 12 मेगापिक्सल का है, जबकि दूसरा 5 मेगापिक्सल का है. दूसरा कैमरा डुअल पिक्सल ऑटोफोकस है और इसमें AI पोर्ट्रेट भी दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 2 फ्रंट कैमरा दिए गए हैं. एक लेंस 20 मेगापिक्सल का है, जबकि दूसरा 2 मेगापिक्सल का है.  इसमें 4-1 सुपर पिक्सल और AI फेस अनलॉक फीचर दिया गया है.

इस स्मार्टफोन की बैटरी 4,000mAh की है और कंपनी का दावा है कि यह 2 दिन का बैकअप देगी. कनेक्टिविटी के लिए इस स्मार्टफोन में डुअल सिम सपोर्ट, ब्लूटूथ और वाईफाई जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)