Friday , June 14 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / न्यू इंडिया चौपाल रोड शो का आयोजन

न्यू इंडिया चौपाल रोड शो का आयोजन

आम सभा/भोपाल ।

विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभों को उजागर करने के लिए बेरासिया, भोपाल में न्यू इंडिया चैपाल रोड शो कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले में आयोजित रोड शो में अभी तक 18000 से अधिक लोंगो ने भागीदारी की। मंगलवार को न्यू इंडिया चैपाल रोड शो बेरासिया के नजदीक नजीराबाद, बारबेली कलां, बेहरावल में आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन में विभिन्न सरकारी योजनाओं के कुछ लाभार्थियों को सम्मानित किया गया। इन योजनाओं के लाभार्थियों को लेकर बनाये गये वीडियो कार्यक्रम स्थल पर दिखाये गये थे। यह बताने के लिए कि लाभार्थियों को इन योजनाओं से कैसे फायदा पहुंचा, लाभार्थियों को मंच पर भी आमंत्रित किया गया।

नजीराबाद निवासी कमल सिंह ने बताया की उन्हें सरकार के द्वारा रहने के लिए कुटी और साथ में शौचालय मिला और बेहरावल गांव निवासी श्यामलाल गौर ने बताया की उनके बच्चे अब प्राइवेट स्कूल में पड़ते हैं जिसके लिए वे मोदी सरकार को धन्यवाद देते हैं।

कार्यक्रम के दौरान नुक्कड़ नाटक जैसी मनोरंजक गतिविधियों, स्थानीय कलाकारों के प्रदर्शन, एक लकी ड्रॉ और एक ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम स्थल पर प्रत्येक जिले के निवासियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में ब्रोशर और सूचना सामग्री प्रदान की गई थी। एक विशेष प्रदर्शनी क्षेत्र के जरिये भी विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई। प्रदर्शनी और रोड शो में शामिल होने वाले लोगों को विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया। एक बूथजन की बात नाम से भी बनाया गया था, जहां लोग प्रधानमंत्री के नाम अपना संदेश छोड़ सकते थे।

2019 के फरवरी और मार्च महीने में देश के 318 जिलों में सूचना और प्रसारण मंत्रालय लगभग 8,000 ऐसे न्यू इंडिया चैपाल के नाम से आउटरीच कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। न्यू इंडिया चैपाल का मुख्य उद्देश्य जनता के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की उपलब्धियों के बारे में बताना है। इस कार्यक्रम का मुख्य विचार विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देना और उन योजनाओं में स्वययं को नामांकित करने के लिए उनको प्रोत्साहित करना है।

यह चैपाल सरकार के लिए एक मंच है जिसके माध्यम से सरकार सफलता की कहानियों को उजागर करते हुए इन योजनाओं के लाभों को बताती है और इस तरह अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न योजनाओं में भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)