Sunday , July 21 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / NEET 2019 Exam: ओडिशा में कैंसिल हुई नीट 2019 परीक्षा

NEET 2019 Exam: ओडिशा में कैंसिल हुई नीट 2019 परीक्षा

NEET 2019 Exam: नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी की ओर से आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) 2019 को अब ओडिशा में नहीं होगा. 5 मई को होने वाली नीट परीक्षा ओडिशा की स्टेट गर्वमेंट की रिक्वेस्ट पर कैंसिल कर दी गई हैं. राज्य सरकार ने ये फैसला फानी तूफान (fani cyclone) के बाद चल रहे राहत कार्य की वजह से लिया है. ओडिशा में साल 2019 की नीट परीक्षा की तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी.

NEET परीक्षा 5 मई को दोपहर 2 बजे से शुरू होकर 5 बजे तक चलेगी. परीक्षा केंद्रों की डिटेल उम्‍मीदवारों के एडमिट कार्ड पर है. अगर आपने अब तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो NTA की वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

-कैंडीडेट्स NEET 2019 के एडमिट कार्ड को अपने साथ परीक्षा केंद्र में ले जाएं. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड की एक हार्ड कॉपी (रंगीन) ले जाना आवश्यक है. याद रखें, किसी भी परिस्थिति में उम्मीदवार को NEET एडमिट कार्ड के बिना प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

-एक पासपोर्ट साइज फोटो ले जाना अनिवार्य है. फोटो वैसा ही होना चाहिए जो ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पर था. परीक्षा के दौरान केंद्र में अटेंडेंस शीट पर भी यही फोटो चिपकाना होगा.

-अधिकृत फोटो पहचान पत्र में से कोई एक भी रखें. ध्यान रखें वह एक्सपायर न हो.

-उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड और पहचान प्रमाण के अलावा किसी भी सामग्री को ले जाने की अनुमति नहीं होगी. कैंडीडेट्स अनिवार्य चीज़ें नहीं लाए तो परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

-PwD उम्मीदवारों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी PwD प्रमाण पत्र ले जाना भी आवश्यक है.

– समय पर पहुंचे. परीक्षा से 2 घंटे पहले परीक्षा हॉल खुल जाएगा. इसके अलावा, छात्रों को दोपहर 1:30 बजे के बाद प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

-स्टूडेंट अपने रोल नंबर के मुताबिक सीट ढूंढकर वहां, कुछ देर पहले आराम से बैठ जाएं.

-एक बार सीट पर बैठ चुके उम्मीदवार को अटेंडेंट शीट पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जाएगा. अभ्यर्थियों को अटेंडेंट शीट पर दो बार हस्ताक्षर करना होगा. पहली बार परीक्षा शुरू होने के तुरंत बाद और दूसरी बार उत्तर पुस्तिका को सौंपते समय.

– कैंडीडेट फिंगरप्रिंट को वहां लगाए, जहां पर निरीक्षक निर्देश दे. निरीक्षक उम्मीदवारों को यह प्रक्रिया बताएगा. सुनिश्चित करें कि आप निर्देशों को समझने के लिए समय पर निर्धारित सीट पर बैठे हैं.

– उम्मीदवारों को टेस्ट बुकलेट लेने पर यह जांचना और सुनिश्चित करना होगा कि बुकलेट में उतने पेज हैं, जितने पेज के नंबर टॉप पर प्रिंट हैं. किसी भी गड़बड़ी में उम्मीदवार, निरीक्षक को बता दे.

– सिर्फ डायबिटीज के छात्र को गोलियां/फल (जैसे केला/सेब/संतरा) और पारदर्शी पानी की बोतल ले जाने की अनुमति है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)