Monday , April 22 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / “बाल श्रम मुक्त भोपाल” बनाएं – कलेक्टर श्री लवानिया

“बाल श्रम मुक्त भोपाल” बनाएं – कलेक्टर श्री लवानिया

आम सभा, भोपाल। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने अधिकारियों से कहा है कि वे बच्चों के विकास और बेहतर शिक्षा के लिए “बाल श्रम मुक्त भोपाल ” बनाएं। बाल एवं किशोर श्रम (प्रतिषेध एवं विनिमयन) अधिनियम, 1986 के तहत भोपाल जिला टास्क फोर्स की बैठक आज कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में कलेक्टर ने कोविड-19 महामारी की वर्तमान परिस्थितियों में बच्चों को बाल श्रम से दूर रखने और बच्चों के सर्वांगीण विकास की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बाल श्रम गंभीर अपराध है। इसके लिए बाल श्रम अधिकार अधिनियम अंतर्गत संबंधित व्यक्तियों पर कड़ी कार्यवाही की जाए। विभागीय अधिकारी और सभी सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित थे।

सहायक श्रमायुक्त, भोपाल श्रीमती पी.जासेमिन अली सितारा ने बैठक में जिला टास्क फोर्स के बारे में संक्षिप्त जानकारी सहित समिति एवं श्रम विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों, वर्तमान परिस्थितियों में बाल श्रम उन्मूलन हेतु किये जा रहे कार्यो की जानकारी दी। उपस्थित सदस्यों द्वारा कोविड-19 संक्रमण से वर्तमान में बच्चों के विभिन्न कार्यो में संलग्न होने की संभावना व्यक्त की।

बैठक के पूर्व सहायक श्रमायुक्त द्वारा जन-जागरूकता के लिए “बाल श्रम मुक्त भोपाल बनाने” और “बाल श्रम से शिक्षा की ओर चले” जैसे पोस्टर तथा स्टीकर प्रस्तुत किये गये। इन पोस्टर तथा स्टीकर का विमोचन कलेक्टर अविनाश लवानिया द्वारा किया गया। उन्होंने श्रम विभाग के इस प्रयास की सराहना की तथा सभी जिला कार्यालयों, सार्वजनिक स्थानों पर इन पोस्टर्स का प्रदर्शन किये जाने के निर्देश दिये। इस मौके पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट उमराव सिंह मरावी सहित श्रम विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)