Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / प्रमुख सचिव एवं आयुक्त नगरीय प्रशासन ने ग्वालियर में चल रहे

प्रमुख सचिव एवं आयुक्त नगरीय प्रशासन ने ग्वालियर में चल रहे

कार्यों का किया निरीक्षण
कार्य को और गति प्रदान करने के दिए निर्देश

आम सभा, हरिओम त्यागी/ग्वालियर ।

ग्वालियर में कचरा प्रबंधन, आवास निर्माण, पेयजल और सीवर प्रोजेक्ट के तहत किए जा रहे कार्यों की जमीनी हकीकत देखने प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास संजय दुबे, आयुक्त नगरीय विकास गुलशन बावरा ग्वालियर आए। उन्होंने ग्वालियर में नगर निगम द्वारा विभिन्न प्रोजेक्टों के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कार्यों को और गति प्रदान करने के निर्देश दिए।

ग्वालियर में किए जा रहे कार्यों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ग्वालियर अनुराग चौधरी, अपर आयुक्त नगरीय विकास स्वतंत्र कुमार सिंह, नगरीय प्रशासन के अधिकारी यू एस रॉय,  नीलेश दुबे के साथ ही ग्वालियर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी वीरेन्द्र सिंह और नगर निगम ग्वालियर के अधिकारी उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन संजय दुबे ने सबसे पहले डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के तहत कचरे के कलेक्शन कार्य का माधवनगर में अवलोकन किया। उन्होंने ईको ग्रीन कंपनी के माध्यम से किए जा रहे डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन कार्य को देखा तथा कंपनी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी स्थानों से गीला एंव सूखा कचरा पृथक-पृथक एकत्र किया जाए। इसके लिए सभी वार्डों में लोगों को गीला एवं सूखा कचरा पृथक-पृथक रखने तथा ईकोग्रीन की गाडियों को देने हेतु बताया जाए। इसके पश्चात उन्होंने ईकोग्रीन कंपनी के मेला ग्राउण्ड स्थित कार्यालय का भी निरीक्षण किया।

प्रमुख सचिव संजय दुबे ने कंपनी के द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि कंपनी को दिए गए समय-सीमा में कचरे का कलेक्शन, कचरे का कंपोजिंग तथा कचरे से विद्युत बनाने के संयंत्र स्थापित करने का कार्य नहीं किया गया है। कंपनी अपने कार्य को तेजी से करे अन्यथा कंपनी के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। निरीक्षण के दौरान उन्होंने दीनदयालनगर में अमृत परियोजना के तहत बिछाई जा रही पानी की लाईन तथा पेयजल टंकी निर्माण के संबंध में भी निरीक्षण कर अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

प्रमुख सचिव संजय दुबे ने आनंदनगर में निर्माणाधीन सड़क का भी निरीक्षण किया तथा गुणवत्ता को और बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने रोड़ निर्माण कार्य की वर्तमान स्थिति पर अप्रसन्नता भी व्यक्त की। इसके पश्चात उन्होंने तिघरा जलाशय से पम्पिंग स्टेशन तक डाली जा रही पेयजल लाईन का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाइप लाईन डालने के कार्य को पूर्ण गुणवत्ता और तकनीक के साथ करने के निर्देश दिए।

प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन संजय दुबे ने नगर निगम के मोतीझील फिल्टर प्लांट का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान ग्वालियर में वितरित किए जाने वाले पेयजल को शुद्ध करने की प्रक्रिया को समझा और अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस महत्वपूर्ण कार्य को पूर्ण सावधानी और गुणवत्ता के साथ किया जाए। पानी की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन संजय दुबे ने निरीक्षण के दौरान सागरताल पर निर्मित किए जा रहे आवासों का भी अवलोकन किया। उन्होंने आवास निर्माण के कार्य को तत्परता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवास निर्माण के साथ ही आवासों में रहने वाले लोगों के लिए बेहतर मूलभूत सुविधाएं भी हों, इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए। आवास तक पहुँचने वाली सड़क को गुणवत्ता के साथ बनाया जाए। इसके साथ ही आवास के आस-पास वृक्षारोपण पर भी उन्होंने जोर दिया।

ग्वालियर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत किए जा रहे कार्यो का भी अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया। उन्होंने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत महाराज बाड़े पर स्काउट एण्ड गाईड कार्यालय पर किए जा रहे कायों, टाउन हॉल, पोस्ट ऑफिस तथा नगर निगम के पुराने मुख्यालय भवन में किए जा रहे कार्यों का अवलोकन कर स्मार्ट सिटी के कार्यों की जानकारी प्राप्त की। प्रमुख सचिव ने थीम रोड़ कटोराताल का भी अवलोकन कर स्मार्ट सिटी के तहत बनाए गए प्रोजेक्ट को समझा तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने नगर निगम ग्वालियर में किए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीवर एवं पानी की लाईनें डालने के साथ-साथ ट्रीटमेंट प्लांटों का निर्माण कार्य भी किया जा रहा है। इसके साथ ही कचरा प्रबंधन के लिए भी डोर टू डोर कलेक्शन का कार्य किया जा रहा है। कचरे से बिजली बनाने के संयंत्र निर्माण के कार्य को भी नगर निगम ग्वालियर द्वारा किया जा रहा है।

स्मार्ट सिटी सीईओ महिप तेजस्वी ने भी स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत ग्वालियर में किए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)