Friday , May 24 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / अच्छी मुस्कान चाहिए तो दिन में 2 बार ब्रश करें

अच्छी मुस्कान चाहिए तो दिन में 2 बार ब्रश करें

 

आपकी प्यारी सी मुस्कान किसी का भी दिन बना सकती है। लेकिन अगर आप अपने दांतों का अच्छी तरह ख्याल नहीं रखती हैं तो दांतों से जुड़ी समस्याएं आपकी मुस्कान को फीका कर सकती हैं। सिर्फ मुस्कान ही नहीं बल्कि दांतों से जुड़ी समस्याओं की वजह से आपकी पूरी पर्सनैलिटी प्रभावित हो सकती है। इसलिए चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ दांतों की सुंदरता और सेहत का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं कुछ उपयोगी टिप्स जिनसे हेल्दी रहेंगे आपके दांत और बनी रहेगी मुस्कान…

दांतों का अलाइन्मेंट कराएं

दांत तभी साफ रह सकते हैं जब उनका अलाइन्मेंट ठीक हो। टेढ़े-मेढ़े दांतों की ठीक से सफाई नहीं हो पाती। उनमे गंदगी, प्लाक और कैलकुलस जमा हो जाते हैं। ऐसे में डेंटिस से चेकअप कराकर दांतों की सफाई करवानी जरूरी है। आगे-पीछे हो रखे दांत या फिर मिसअलाइन्ड दांत को भी ब्रेसेस की मदद से सीधा किया जा सकता है। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए डेंटल ब्लीचिंग करवा सकते हैं।

दिन में दो बार करें ब्रश

दांतो को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए दिन में 2 बार ब्रश बहुत जरूरी है। एक बार सुबह और एक बार रात में सोने से पहले। इसके अलावा हर छह माह में डेंटल चेकअप जरूर कराएं। अधिक मीठी चीजों से दूर रहें। कैंडी, चॉकलेट, स्टिकी चीजें ना खाएं क्योंकि ये दांतों में चिपक कर जमा हो जाती हैं और दांतों को नुकसान पहुंचाती हैं। दांतों पर हल्दी, कॉफी, चाय आयरन टैबलेट, स्मोकिंग से दाग पड़ जाते हैं। इनके उपयोग से बचें।

नमक मिले गुनगुने पानी से कुल्ला करें

कुछ भी खाने के बाद हल्के गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक डालकर उससे कुल्ला जरूर करें। इससे दांतों के भीतर की तरफ जमा खाना निकल जाता है। अगर गरम पानी न हो तो साफ पानी से अच्छी तरह कुल्ला करना न भूलें। चीनीयुक्त चीजों से दूर रहें। खाने से आधा या एक घंटे बाद ब्रश जरूर करें। दांतों में पीलापन रहता है तो डेंटिस को दिखाएं। स्मोकिंग, चाय, कॉफी के सेवन के बाद बिना शुगर वाला च्युइंग गम खा सकते हैं।

नीम के दातून से करें ब्रश

मौसम चाहे कोई भी हो न ज्यादा ठंडा खाना खाएं और ना ही ज्यादा गर्म। अगर सांसों की दुर्गन्ध से परेशान हैं तो उसके कई कारण हो सकते हैं। मसूढ़ों की सडऩ की बीमारी पायोरिया हो सकता है जिसमें खून भी आता है। जिन लोगों को सायनस की समस्या होती है उनके मुंह से भी दुर्गन्ध आती है। इसे नजऱअंदाज न करें और डेंटिस को जरूर दिखाएं। घरेलू उपचार के तौर पर नीम की दातून को रोजाना सुबह चबाएं रगड़ें नहीं और उसका रस जितनी देर हो सके मुंह में रखें फिर साफ़ पानी से कुल्ला करें।

रात में न खाएं मीठा

जहां तक हो शाम 7 बजे के बाद मीठी चीजों का सेवन न करें। दांतों में पीलापन आ गया है तो डेंटिस की सलाह पर ब्लीच या पॉलिशिंग करा सकते हैं। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक आसान उपाय है- ब्रश करने के बाद दांतों को कवर करने के हिसाब से फॉयल पेपर काट लें। इस पर फ्लोराइडयुक्त टूथपेस्ट फैलाएं और दांतों को इससे अच्छी तरह से कवर करके 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ़ पानी से धो लें। ब्रश हाथ को गोलाई में घुमाते हुए करें।

पर्याप्त पानी पिएं

दिनभर में 8 -10 ग्लास पानी जरूर पियें। कम पानी पीने से दांतों के लिए हमेशा संक्रमण का ख़तरा होता है। कम पानी पीने से मुंह में लार अच्छी तरह नहीं बन पाती है, जिससे हानिकारक बैक्टीरिया संक्रमण तेजी से फैलते हैं। इसके अलावा 2-3 स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह पीसकर उनका पेस्ट बनाकर अपने दांतो पर लगाएं। कुछ दिनों के लगातार प्रयोग से आपके दांत सफ़ेद और चमकदार होने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)