Saturday , July 13 2024
ताज़ा खबर
होम / व्यापार / बिरला सेल्यूलोज ने लिवा के नए वेरियंट ‘लिवाइको’ को लॉन्च किया

बिरला सेल्यूलोज ने लिवा के नए वेरियंट ‘लिवाइको’ को लॉन्च किया

मुंबई : आदित्य बिरला समूह के कंज्यूमर ब्रांड लिवा ने स्थाई व्यावसायिक कार्यप्रणाली की ओर अपनी यात्रा के दौरान एक और कदम आगे बढ़ाया है। इसके अंतर्गत अपने ब्रांड के साथ साथ फैशन उद्योग को भी और बड़े स्तर तक पहुँचाने के लिए लिवा के एक और नए वेरियंट ‘लिवाइको’ को लॉन्च किया गया है।

2015 में ब्रांड लिवा की अभूतपूर्व सफलता के बाद लिवाइको को लॉन्च किया गया है। आज की तारीख में लिवा 40 से भी अधिक रिटेल ब्रांड्स के साथ सहयोगी (पार्टनर) की भूमिका निभा रहा है. इनमें डब्ल्यू, बीबा, ऑरेलिया, पेंटालून्स, शॉपर्स स्टॉप, आदि जैसे रिटेल की दुनिया के बड़े नाम शामिल हैं। अपने एक्सक्लूसिव बिजनेस आउटलेट्स तथा लार्ज फॉर्मेट स्टोर्स के रूप में लिवा 3500 आउटलेट्स पर उपलब्ध है। इसके साथ ही भारत के 250 शहरों में इसके कई अन्य एमबीओ (मैनेजमेंट बाय ओब्जेक्टिव्स) भी स्थित हैं। इसके चलते पिछले 4 सालों में देश में विस्कोज फाइबर की खपत दुगुनी हुई है. पिछले कुछ वर्षों में विस्कोज व्यवसाय ने दुगुनी मात्रा में वृद्धि दर्ज की है तथा पिछले 4 वर्षों में इसके मार्केट शेयर्स 3.5 से 5 प्रतिशत की ऊंचाई तक छलांग लगाई है।

दिलीप गौर, मैनेजिंग डायरेक्टर ग्रेसिम इंडस्ट्रीज़ ने इस अवसर पर कहा कि –‘टेक्सटाइल उद्योग प्रदूषण फैलाने के मामले में दूसरा सबसे बड़ा उद्योग है। फास्ट-फैशन मॉडल की ओर तेजी से कदम बढ़ाते और हर महीने नए कलेक्शन की रचना करते रिटेल ब्रांड्स के साथ पर्यावरण पर भी दबाव और बढ़ गया है। इसके कारण रिटेल गारमेंट ब्रांड्स अब दीर्घकालिक समाधानों की ओर देख रहे हैं और लिवाइको इस दिशा में एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है। हमारे पास पहले से ही कुछ ग्लोबल ब्रांड्स हैं जो लिवाइको को लेने के लिए बहुत उत्सुक हैं। भारतीय ब्रांड्स तथा डिजाइनर्स भी इस दौड़ में आगे रहने के लिए प्रयासरत हैं’।

उल्लेखनीय है कि ग्राहकों को लिवाइको भारत भर में मौजूद ‘डब्ल्यू’ स्टोर्स में स्प्रिंग समर 19 तथा ऑटम विंटर 19 कलेक्शन में मिल सकता है. लिवाइको की पहचान कपड़े (ड्रेस) पर लगे लिवाइको ग्रीन टैग से की जा सकती हैl हर लिवाइको गारमेंट पर एक यूनिक मॉलिक्यूर ट्रेसर मौजूद है जो खरीददार को उस कपड़े की उत्पत्ति तथा पूरी यात्रा के बारे में मालूम करने में मदद करता हैl मार्च 2019 तक भारतभर में इस कलेक्शन के 300 से भी अधिक एक्सक्लूसिव डब्ल्यू स्टोर्स तथा अन्य कई लार्ज फॉर्मेट एवं मल्टी ब्रांड आउटलेट्स पर उपलब्ध होने की आशा हैl

हालांकि लिवा एक अच्छा टिकाऊ फैब्रिक है लेकिन लिवाइको ब्रांड के फैशन कोटेंट को बरकरार रखते हुए गुणवत्ता के इस पैमाने को और भी आगे ले जाता हैl  लिवाइको एफएससी (फॉरेस्ट स्टीवर्डशिप काउन्सिल) द्वारा प्रमाणित दीर्घकालिक फॉरेस्ट के अंतर्गत आता है और इस तरह से यह जैव विविधता का संरक्षण करते हुए संकटग्रस्त व विलुप्तप्राय जंगलों की रक्षा करता है एवं हरियाली को बढ़ाने में योगदान देता हैl इसके साथ ही लिवाइको अपनी मेन्युफेक्चरिंग प्रक्रिया में अन्य प्राकृतिक फाइबर की तुलना में कम से कम पानी के उपयोग तथा ग्रीन गैसों के उत्सर्जन में कमी लाने का वादा करता हैl

लिवाइको की लॉन्चिंग फॉरेस्ट थीम पर सजे एक फैशन शो में की गई, जिसमें बॉलीवुड की ख्यात अदाकारा तथा लिवा की ब्रांड एम्बेस्डर कंगना रनौत शो स्टॉपर के तौर पर मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)