Tuesday , April 23 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी पात्र लोगों को मिले लाभ

आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी पात्र लोगों को मिले लाभ

ग्वालियर :

ग्वालियर संभाग के आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने कहा है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति नि:शुल्क इलाज से वंचित नहीं रहना चाहिये । अस्पताल में उपचार के लिये आने वाले हर व्यक्ति की समग्र आईडी से यह सुनिश्चित किया जाये कि उसे आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित किया जा सकता है अथवा नहीं ।

पात्रता होने पर नि:शुल्क उपचार उपलब्ध कराया जाये ।

संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने आज बुधवार को मेडिकल कालेज के सभाकक्ष में आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा की और योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिये । बैठक में डीन मेडीकल कालेज डॉ. भरत जैन, अधीक्षक डॉ.अशोक मिश्रा सहित मेडिकल कालेज के सभी विभागाध्यक्ष, चिकित्सक उपस्थित थे ।

संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने बैठक में कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत ग्वालियर की प्रगति संतोषजनक नहीं है । इस योजना के तहत अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभ मिले इसके लिये विशेष प्रयास किये जाना चाहिये । उन्होंने कहा कि अस्पताल में उपचार के लिये आने वाले मरीजों के पंजीयन स्थल पर ही आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की जांच की जाये और सभी पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलाया जाये । अस्पताल में भर्ती आयुष्मान भारत योजना के हितग्राही से किसी भी प्रकार की दवा या सामग्री बाजार से न मंगाई जाये । इस प्रकार की शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित चिकित्सकों के विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी ।

संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने बैठक में यह भी निर्देशित किया आयुष्मान भारत योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी और पात्रता का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये । पंजीयन स्थल पर ही योजना की विस्तृत जानकारी प्रदर्शित की जाये ।

बैठक में डीन मेडिकल कालेज डॉ . भरत जैन ने बताया कि योजना के तहत ग्वालियर में अब तक 1578 मरीजों का पंजीयन किया गया है। जिनमें से 172 मरीज वर्तमान में उपचाररत हैं ।

ट्रॉमा सेंटर एवं केजुवल्टी का किया निरीक्षण –

संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने बैठक के उपरांत ट्रॉमा सेंटर और केजुअल्टी केन्द्र का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की । उन्होंने चिकित्सकों को निर्देशित किया कि दोनो ही केन्द्रों पर व्यवस्थायें चाक चौबंद रहें । उपचार के लिये आने वाले मरीजों के साथ चिकित्सक अच्छा व्यवहार करें और बेहतर उपचार कर लोगों को राहत पहुंचायें । उन्होंने दोनो ही केन्द्रों पर प्रकाश व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिये । इस मौके पर उन्होंने आयुष्मान भारत योजना कियोस्क का भी निरीक्षण किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)