Monday , June 17 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / 916 विदेशी तबलीगी ज़मातियों के खिलाफ दायर होगी चार्जशीट

916 विदेशी तबलीगी ज़मातियों के खिलाफ दायर होगी चार्जशीट

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने विदेशी तबलीगी जमातियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। दिल्ली पुलिस अब 916 विदेशी ज़मातियों के खिलाफ चार्जशीट दायर करने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि इन जमातियों पर वीजा नियमों के उल्लंघन का आरोप है। इन सभी विदेशी जमातियों के पासपोर्ट और दूसरे दस्तावेज जब्त किए जाएंगे. इन पर टूरिस्ट वीज़ा पर भारत आने के बाद यहां धार्मिक गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगा है।

विदेशी जमाती 67 देशों से मरकज़ में शामिल होने आए थे। दिल्ली पुलिस ने सभी विदेशी ज़मतियों से पूछताछ पूरी कर ली है। कई लोगों ने कहा कि वो मरकज़ के मौलाना मोहम्मद साद के कहने पर 20 मार्च के बाद भारत में रुके थे। इन सभी विदेशी ज़मतियों का क्वारंटाइन पीरियड भी खत्म हो चुका है, उन सभी को अलग अलग जगह रखा गया है।

टूरिस्ट वीजा के नियमों के उल्लंघन का आरोप

दिल्ली पुलिस ने इन विदेशी जमातियों के पासपोर्ट और यात्रा दस्तावेज ले लिए हैं। पुलिस पूछताछ के जरिए यह जानना चाहती है कि जमातियों ने आखिर किस आधार पर वीजा लिया था। ज्यादातर जमाती टूरिस्ट वीजा पर भारत आए थे, लेकिन ये यहां आकर मजहबी गतिविधियों में लिप्त रहे, जो वीजा नियमों का उल्लंघन है।

निजामुद्दीन मरकज में जुटे थे विदेशी जमाती

इस साल के मार्च महीने में तबलीगी जमात के दिल्ली स्थित अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय निजामुद्दीन मरकज में हुए मजहबी जलसे में 67 देशों से 2041 जमातियों के अलावा देश के कई राज्यों से आए जमातियों ने शिरकत की थी। यह जलसा तब किया गया जब दिल्ली में धार्मिक, राजनीतिक आयोजनों और लोगों के भीड़ इक_ा करने पर रोक लगी थी।

मौलाना साद के 5 करीबियों के पासपोर्ट जब्त

सूत्रों के मुताबिक निजामुद्दीन मरकज़ मामले में दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम ने मौलाना साद के 5 करीबियों के पासपोर्ट जब्त कर लिया है। इन पांचों आरोपियों के ऊपर पहले से ही एफआईआर दर्ज हैं। सूत्रों के मुताबिक, जब तक मामले की जांच चल रही है तब तक इनमें से कोई भी आरोपी भारत को छोडक़र बाहर नहीं जा सकता है। क्राइम ब्रांच के सूत्रों की मानें तो ये पांचों मौलाना साद के बेहद करीबी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)