Monday , June 17 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / ‘हां, चीन ने किया है कब्जा’, लद्दाख के BJP सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का राहुल गांधी को जवाब

‘हां, चीन ने किया है कब्जा’, लद्दाख के BJP सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का राहुल गांधी को जवाब

नई दिल्‍ली
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से ट्विटर पर सवाल किया था। उन्‍होंने पूछा था कि क्‍या चीन ने भारत की जमीन पर कब्‍जा कर लिया है? लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने राहुल को जवाब दिया है। नामग्‍याल ने ट्वीट में लिखा कि ‘हां, चीन ने ये इलाके कब्‍जाए हैं।’ इसके बाद उन्‍होंने उन जगहों की लिस्‍ट दी जो उनके मुताबिक, कांग्रेस के शासनकाल में गंवा दी गईं। इसमें अक्‍साई चिन से लेकर पैंगनक और चबजी घाटी, दूम चेले जैसे इलाकों का उदाहरण दिया है।

बीजेपी सांसद का क्‍या रहा जवाब

नामग्‍याल ने अपने ट्वीट में दो तस्‍वीरें पोस्‍ट कीं। एक में उनका जवाब था और दूसरे में देमचोक घाटी की एक तस्‍वीर। उनका दावा है कि इन इलाकों पर कांग्रेस के वक्‍त में चीन ने कब्‍जा कर लिया।
1962 में कांग्रेस राज के दौरान अक्‍साई चिन (37,244 किलोमीटर)।
यूपीए राज में 2008 तक चुमूर इलाके के तिया पैंगनक और चाबजी घाटी (250 मीटर लंबाई)
यूपीए काल में 2008 में चीनी सीना ने देमजोक में जोरावर किले को ध्‍वस्‍त किया और 2012 में PLA ने ऑब्‍जर्विंग पॉइंट बना लिया। 13 सीमेंटेड घरों के साथ चीनी/न्‍यू देमजोक/कॉलोनी बसी।
यूपीए राज में भारत ने दुंगटी और देमचोक के बीच दूम चेले (एंशियंट ट्रेड पॉइंट) को गंवाया।

नामग्‍याल के ट्वीट के थोड़ी देर बाद ही राहुल गांधी ने दूसरा ट्वीट किया। इसबार उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाया। उन्‍होंने लिखा, ‘चीनी घुस आए और लद्दाख में हमारी जमीन कब्‍जा दी। इस बीच, पीएम बिल्‍कुल चुप हैं और सीन से गायब हो गए हैं।’ राहुल गांधी समेत कांग्रेस के कई नेता लगातार सरकार को चीनी घुसपैठ को लेकर निशाना बनाते रहे हैं।

राहुल गांधी ने रविवार को गृह मंत्री अमित शाह पर भी तंज कसा था। शाह ने एक वर्चुअल रैली में कहा था, ‘भारत की रक्षा नीति को दुनिया स्‍वीकार कर रही है। पूरी दुनिया मानती है कि अमेरिका और इजरायल के बाद अगर कोई और देश है जो अपनी सीमाओं की रक्षा कर सकता है, वो भारत है।’ कांग्रेस सांसद ने मिर्जा गालिब के एक शेर को थोड़ा सा बदलते हुए ट्वीट किया था, “सबको मालूम है सीमा की हकीकत लेकिन, दिल बहलाने को ‘शाह-यद’ ये ख्‍याल अच्‍छा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)