Friday , June 14 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / तीसरे चरण का प्रचार थमा, उत्तर प्रदेश की 10 सीटों समेत 116 सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान

तीसरे चरण का प्रचार थमा, उत्तर प्रदेश की 10 सीटों समेत 116 सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, ओडिशा, असम और गोवा की कुछ सीटों पर मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम को थम गया। पहले 115 सीटों पर मतदान तय था लेकिन त्रिपुरा पूर्व पर दूसरे चरण में वोटिंग रद्द होने से वहां भी 23 अप्रैल को चुनाव होना है। यानी कुल 116 सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान होगा।

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में भाजपा, शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने प्रचार अभियान में अपने-अपने पार्टी उम्मीदवारों के लिए मतदाताओं का समर्थन मांगा। 23 अप्रैल को राज्य में करीब 249 उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में कैद होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदनगर और माढ़ा लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा के लिए प्रचार किया, वहीं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी विभिन्न क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित किया। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण समेत अनेक वरिष्ठ नेताओं ने जनसभाओं को संबोधित किया।

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों का भविष्य तय होगा उनमें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रावसाहेब दानवे, राकांपा की सुप्रिया सुले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के पुत्र और अहमदनगर से भाजपा के सुजय विखे पाटिल और स्वाभिमान पक्ष के राजू शेट्टी आदि शामिल हैं।

गुजरात
गुजरात की 26 सीटों के लिए एक ही चरण में सभी मतदान होगा। प्रचार के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के पाटण में जनसभा को संबोधित किया। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गांधीनगर में रोड शो निकाला। स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा अध्यक्ष शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, स्मृति ईरानी और निर्मला सीतारमण, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, कांग्रेस से नवजोत सिंह सिद्धू, शत्रुघ्न सिन्हा शामिल रहे।

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर भी चुनाव प्रचार रविवार को समाप्त हो गया। इस दौरान प्रचार में भ्रष्टाचार, गरीबी और किसानों के मुद्दों पर भाजपा तथा कांग्रेस के बीच तीखी बहस देखने को मिली। राज्य की सात सीटों पर कुल 123 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, सरगुजा शामिल हैं।

यहां की सभी सीटों पर तीन चरणों में मतदान होना है। तीसरे चरण के लिए राज्य में प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा अध्यक्ष शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रैलियां कीं। कांग्रेस अध्यक्ष गांधी, पार्टी नेता नवजोत सिंह सिद्धू और प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी प्रचार में शामिल हुए।

राज्य की 14 लोकसभा सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले मतदान में 237 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा। यहां भाजपा और कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के शीर्ष नेताओं ने जमकर मेहनत की।
भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा अध्यक्ष शाह के अलावा केंद्रीय मंत्रियों निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी और बीएस येदियुरप्पा समेत प्रदेश के नेताओं ने भी चुनाव प्रचार में भाग लिया। वहीं कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, जेडीएस नेता तथा पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने प्रचार का जिम्मा संभाला। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने भी गठबंधन के लिए प्रचार किया।

तीसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में गुलबर्गा से मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस), उत्तर कन्नड से केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े (भाजपा) तथा बिजापुर से केंद्रीय मंत्री रमेश जिगजिगानी, येदियुरप्पा के बेटे बी वाई राघवेंद्र (भाजपा) तथा पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा (जेडीएस) शामिल हैं।

असम
असम की चार लोकसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान होगा जिसके लिए आज प्रचार समाप्त हो गया। प्रचार करने वालों में प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई, वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा तथा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रंजीत दास और असम प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रिपुन बोरा प्रमुख रहे।

ओडिशा
ओडिशा की छह लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम थम गया। भाजपा और बीजद समेत अन्य दलों के नेताओं ने यहां सघन प्रचार किया।मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच भुवनेश्वर, कटक, पुरी, संबलपुर, क्योंझर और ढेंकनाल लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा क्षेत्रों पर मतदान होगा।

तीसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में बीजद के बी महताब, पिनाकी मिश्रा, अरुप पटनायक, भाजपा के संबित पात्रा, प्रकाश चंद्र मिश्रा और अपराजिता सारंगी आदि शामिल हैं।

गोवा की दोनों लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान होगा। इसी दिन तीन विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी होना है।

उत्तर गोवा, दक्षिण गोवा लोकसभा सीटों के साथ शिरोडा, मापुसा और मांद्रेम विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज शाम प्रचार थम गया।

यहां भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के साथ आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)