Sunday , July 21 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / लोकसभा निर्वाचन निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो इसके लिए आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें 

लोकसभा निर्वाचन निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो इसके लिए आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें 

आम सभा ब्यूरो, ग्वालियर : लोकसभा निर्वाचन-2019 को निष्पक्ष ओर शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन हो, यह सुनिश्चित किया जाए। असामाजिक तत्वों और चुनाव के दौरान शांति भंग करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। निर्वाचन के दौरान जो लोग अशांति फैला सकते हैं, ऐसे सभी लोगों को अभी से बाउण्डओवर करने की कार्रवाई कर ली जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग चौधरी ने दिए हैं।
लोकसभा निर्वाचन के संबंध में राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर श्री अनूप सिंह, एडीएम श्री संदीप केरकेट्टा, एडिशनल एसपी श्री पंकज पाण्डेय, डबरा एसडीएम श्रीमती जयति सिंह सहित जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही कोलाहल अधिनियम प्रभावशील है। रात 10 बजे के बाद कोई भी डीजे एवं साउण्ड बजाना प्रतिबंधित है। सभी राजस्‍व अधिकारी और पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि रात 10 बजे के पश्चात कोई भी डीजे एवं साउण्ड न बजे। उन्होंने कहा कि अधिकारी संयुक्त रूप से भ्रमण कर रात 10 बजे के बाद कोई भी डीजे अथवा साउण्ड बजता पाए जाए तो उसे जब्त कर वैधानिक कार्रवाई करें।
कलेक्टर ने बैठक में यह भी निर्देशित किया है कि आगामी दिनों में आने वाले त्यौहारों के दृष्टिगत शांति व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। होली के त्यौहार को देखते हुए सभी अनुविभागीय अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में शांति समिति की बैठकों का आयोजन कर लोगों को शांति और सदभाव बनाए रखने की अपील करें। उन्होंने यह भी कहा है कि सभी नगरीय क्षेत्रों में यह सुनिश्चित किया जाए कि निर्माण मटेरियल सड़क पर न रहे। नगर निगम के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शहर में कहीं पर भी मकानों के निर्माण की सामग्री सड़क पर एकत्र न हो। कहीं पर सामग्री एकत्र होती है तो उसको जब्त करने की कार्रवाई की जाए।
कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया हे कि वे अपनी-अपनी गाड़ियों में माइक सिस्टम अनिवार्यत: लगवाएं। इसके साथ ही साथ में रहने वाले गार्ड के पास सीटी उपलब्ध हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए। निर्वाचन के दौरान अथवा शांति व्यवस्था बनाए रखने के समय माइक एवं सीटी की उपलब्धता आवश्यक है। सभी अधिकारी अपने-अपने वाहनों में माइक यथाशीघ्र लगवा लें।
पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने कहा कि निर्वाचन एवं त्यौहारों के दृष्टिगत सम्पूर्ण जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी एहतियात कदम पुलिस अधिकारी उठाएं। अपने-अपने थाना क्षेत्रों में शांति समितियों की बैठक भी आयोजित कर लें। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर निगरानी के साथ बाउण्डओवर की कार्रवाई भी समय रहते सुनिश्चित करें।
पुलिस अधीक्षक ने बैठक में बताया कि आगामी दिनों में होली, रंगपंचमी, नवरात्रि, रामनवमी, अम्बेडकर जयंती, महावीर जयंती, हनुमान जयंती, गुड फ्राइडे, परशुराम जयंती तथा रोजे प्रारंभ होंगे। इन सभी त्यौहारों पर क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनी रहे, यह सभी अधिकारी सुनिश्चित करें। पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमण करें।
बैठक में निर्वाचन के संबंध में भी विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि ग्वालियर जिले में कुल 1724 मतदान केन्द्र हैं, जिनमें 364 क्रिटिकल मतदान केन्द्र हैं। ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 273, ग्वालियर में 312, ग्वालियर पूर्व में 332, ग्वालियर दक्षिण में 286, भितरवार में 266 तथा विधानसभा क्षेत्र डबरा में 255 मतदान केन्द्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)