Thursday , February 22 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / कांग्रेस को झटका : यहां प्रदेश के CM ही नहीं बचा पाए अपनी सीट, दो जगहों से चुनाव लड़े और दोनों पर हार

कांग्रेस को झटका : यहां प्रदेश के CM ही नहीं बचा पाए अपनी सीट, दो जगहों से चुनाव लड़े और दोनों पर हार

पांच राज्यों में विधानसभा मतगणना के बीच मिजोरम की तस्वीर साफ होती दिख रही है। यहां रुझानों के मुताबिक यहां सत्ता परिवर्तन हो रहा है। MNF जबरदस्त बहुमत के साथ सरकार बनाती दिख रहीहै। कांग्रेस के मुख्यमंत्री पी.लल थनहवला सेरछिप्प और चम्फाई सीट दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं। मिजोरम में 10 साल बाद फिर से MNF सत्ता पर काबिज होने जा रही है।

मिजोरम: मुकाबला कांग्रेस और एमएनएफ के बीच

मिजोरम 1987 में देश का 23वां राज्य बना। तब से यहां मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) या कांग्रेस की सरकार है। इस बार भी यहां मुकाबला कांग्रेस और मुख्य विपक्षी पार्टी एमएनएफ है। लेकिन भाजपा ने भी यहां ताल ठोंकी। इसकी प्रमुख वजह ये है कि मिजोरम विधानसभा अध्यक्ष समेत कई कांग्रेसी विधायक चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो चुके हैं। हाल ही में सीट बदलने को लेकर नाराज विधानसभा अध्यक्ष हिपेई भाजपा में शामिल हुए थे। वहीं, सितंबर से कांग्रेस के पांच विधायक पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं।

कांग्रेस की कमान सीएम लल थनहवला के पास 
कांग्रेस ने तीन बार के मुख्यमंत्री लल थनहवला के हाथों कमान सौंपी। थनहवला 1989-1998 और 2008 से अब तक मुख्यमंत्री हैं। वे इस बार सेरछिप्प और चम्फाई सीट से चुनाव लड़े थे। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने यहां 34 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, एमएनएफ को 5 और मिजो पीपुल्स पार्टी को 1 सीट से संतोष करना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)