Saturday , April 13 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / भारतीय स्टेट बैंक और मिर्ची ने ग्रीन मैराथन के चौथे संस्करण को उत्साह के साथ मनाया

भारतीय स्टेट बैंक और मिर्ची ने ग्रीन मैराथन के चौथे संस्करण को उत्साह के साथ मनाया

आम सभा, भोपाल : एसबीआई ग्रीन मैराथन के पहले तीन संस्करणों की जबरदस्त सफलता के बाद, देश के सबसे बड़े वित्तीय सेवा समूह, भारतीय स्टेट बैंक और भारत की अग्रणी शहर-केंद्रित संगीत और मनोरंजन कंपनी मिर्ची ने 17 मार्च को मुंबई और भोपाल में क्रमशः एमएमआरडीए ग्राउंड और तात्या टोपे स्टेडियम में हुए ग्रीन मैराथन के चौथे संस्करण का पहला चरण के निष्कर्ष की गर्व से घोषणा की।

एसबीआई ग्रीन मैराथन भारत की सबसे बड़ी पर्यावरण-अनुकूल मैराथन है, जो प्रतिभागियों को ग्रीनर, फिट और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। सभी धावकों को उनकी भागीदारी के रूप में एक जैविक टी-शर्ट और प्लांट-एबल बीब प्राप्त हुई। 5K, 10K और 21K जैसी विभिन्न श्रेणियों के साथ, मैराथन ने एक आवश्यक जीवन शैली के रूप में स्थिरता को बढ़ावा देते हुए, विविध दौड़ने वाले उत्साही लोगों शामिल हुऐ।

4-शहर का मैराथन कार्यक्रम, 17 मार्च 2024 को मुंबई और भोपाल में शुरू हुआ और इसके बाद 24 मार्च को जयपुर और अहमदाबाद में होगा। आयोजन के पहले चरण में दोनों शहरों से बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया। “रन फॉर ग्रीन” थीम प्रत्येक भाग लेने वाले व्यक्ति को ग्रीनर विश्व के लिए परिवर्तन के एजेंट के रूप में पहचानती है।

पिछले कुछ वर्षों में एसबीआई ग्रीन मैराथन के पैमाने और प्रभाव में लगातार वृद्धि हुई है। हर साल प्रतिभागियों की संख्या बढ़ने के साथ, ग्रीनर, स्वस्थ जीवन शैली के प्रति लोगों की प्रतिबद्धता भी आनुपातिक रूप से बढ़ रही है। यह पहल न केवल पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाती है बल्कि ग्रह के प्रति जिम्मेदारी की भावना को भी बढ़ावा देती है।

एंटरटेनमेंट नेटवर्क (इंडिया) लिमिटेड की कार्यकारी उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय आईपी निदेशक, पूजा गुलाटी ने कहा, “मिर्ची पिछले दो दशकों से अधिक समय से रनिंग स्पेस से जुड़े रहने पर केंद्रित है। ग्रीन मैराथन के माध्यम से, मिर्ची और एसबीआई का एक समान लक्ष्य है भारतीय उपभोक्ताओं को न केवल अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने बल्कि पर्यावरण के संरक्षण में योगदान देने के लिए एक मंच प्रदान करना। अब अपने चौथे सीज़न में, यह भारत का सबसे बड़ा पर्यावरण-अनुकूल मैराथन है और इसका विस्तार मुंबई, अहमदाबाद, भोपाल और जयपुर सहित 4 शहरों तक हो गया है। आयोजन को हर साल तेजी से बडे पैमाने पर दिलचस्पी और भागीदारी मिलती है, जिससे यह वास्तव में एक विशेष अनुभव बन जाता है। मिर्ची की मजबूत पहुंच और स्थानिक समझ हमें हर धावक के लिए एक शानदार अनुभव बनाने के लिए सही उपकरण प्रदान करती है। हम ईसको देश का सबसे बहा आयोजन बनाने के लिऐ तत्पर हैं।”

मैराथन में मिर्ची आरजे और दौड़ने वाले समुदाय के राजदूतों का सक्रिय समर्थन देखा गया, जो प्रतिभागियों के साथ जुड़े रहे और उन्हें पूरे कार्यक्रम के दौरान प्रेरित किया। ऑर्गेनिक टी-शर्ट और प्लांट-एबल बीब के अलावा, प्रतिभागियों ने सभी श्रेणियों के लिए नकद पुरस्कार, गर्म नाश्ता और गुडी बैग का भी आनंद लिया, जिससे यह कार्यक्रम और भी यादगार बन गया।

एसबीआई और मिर्ची ने कार्यक्रम के दौरान उत्पन्न कचरे को रीसाइक्लिंग करने के लिए वेस्ट प्रबंधन एजेंसी स्क्रैप के साथ साझेदारी की, जिससे पर्यावरण संरक्षण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया। मैराथन से एकत्र किए गए कचरे को स्क्रैप द्वारा पुनर्नवीनीकरण किया जाएगा, और वे इस पैमाने के आयोजन से पुनर्नवीनीकरण किए गए कचरे की मात्रा पर एक व्यापक रिपोर्ट जारी करेंगे, जो पारदर्शिता और स्थिरता के प्रति उनके समर्पण को रेखांकित करेगी। एसबीआई ग्रीन मैराथन इंस्टाग्राम हैंडल के माध्यम से साझा किए गए अर्ली बर्ड कूपन और शहर-वार रचनात्मक अभियानों के साथ, सहयोग सामाजिक और डिजिटल प्लेटफार्मों तक भी फैल गया।

जैसा कि एसबीआई ग्रीन मैराथन एक ग्रीनर और स्वस्थ भारत की दिशा में अपनी यात्रा जारी रखे हुए है, ग्रीन मैराथन का आयोजन करने, साल-दर-साल गतिविधि के रूप में आईपी को बढ़ावा देने और इस अनूठी पहल के लिए जैविक पीआर तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस गति के साथ, एसबीआई ग्रीन मैराथन और भी अधिक प्रतिभागियों का स्वागत करने और भविष्य के संस्करणों में एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय प्रभाव पैदा करने के लिए तत्पर है।