Monday , April 22 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / स्कूल और कॉलेज बंद: टीसीएस आईओएन प्रदान कर रहा है अपने इंटरैक्टिव वर्चुअल क्लासरूम्स का फ्री ऐक्सेस

स्कूल और कॉलेज बंद: टीसीएस आईओएन प्रदान कर रहा है अपने इंटरैक्टिव वर्चुअल क्लासरूम्स का फ्री ऐक्सेस

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस का होलिस्टिक वर्चुअल एजुकेशन प्लेटफार्म शिक्षा संस्थानों को रिमोट डिजिटल लर्निंग में करेगा मदद

मुंबई : सूचना प्रौद्योगिकी, परामर्श सेवाएं और व्यवसाय सुविधाएं प्रदान करने वाली अग्रणी वैश्विक कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) के स्ट्रैटेजिक यूनिट टीसीएस आईओएन ने पुरे देशभर में स्कूल्स और कॉलेजेस बंद किए जाने की स्थिति में अपने वर्चुअल लर्निंग प्लेटफार्म टीसीएस आईओएन डिजिटल ग्लास रूम का ऐक्सेस देशभर के सभी शिक्षा संस्थानों को मुफ्त में देने की घोषणा है। टीसीएस आईओएन डिजिटल ग्लास रूम का उपयोग करते हुए शिक्षक और छात्र सुरक्षित वर्चुअल वातावरण में एक दूसरे के साथ कनेक्ट कर सकते हैं, कक्षा के बजाय इंटरैक्टिव डिजिटल ग्लास रूम्स में सिखाने और सीखने की प्रक्रिया चलायी जा सकती है।

टीसीएस आईओएन डिजिटल ग्लास रूम यह स्कूल्स और कॉलेजेस के लिए बनाया गया मोबाईल और वेब एजुकेशन प्लेटफार्म है जो शिक्षक को छात्रों के साथ संपर्क कर सकते हैं और उनके साथ पाठ, वीडियोस, वर्कशीट्स, असाइनमेंट्स और असेस्मेंट्स आदि शेयर कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर पोल्स, डिबेट्स, क्विज, सर्वे और ऐसे कई अन्य टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है। अतिरिक्त सुविधा के तौर पर यहां लाइव क्लासरूम की सुविधा भी मुहैया करायी गयी है जो कक्षा में सीखने का अनुभव प्रदान करती है।

टीसीएस आईओएन के ग्लोबल हेड श्री. वेंगूस्वामी रामास्वामी ने बताया, “यह एक अभूतपूर्व स्थिति है। देशभर के स्कूल्स और कॉलेजेस बंद हैं, हम इन शिक्षा संस्थानों को वर्चुअल मोड में आने के लिए मदद करके उन्हें सक्षम बनाना चाहते हैं ताकि छात्रों की पढ़ाई हमारे प्लेटफार्म पर बिना किसी रूकावट के चलती रहे। मैं आशा करता हूं कि सरकारी और नीजि शिक्षा संस्थान भारी संख्या में इस अवसर का लाभ उठाएंगे और इस समस्या से बाहर निकलने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करेंगे।” उन्होंने आगे कहा, “स्वयं-शिक्षा को बढ़ावा देना और जहां सिखाने और सीखने को कोई भौतिक सीमाएं नहीं होती ऐसे डिजिटल युग में कदम रखने के लिए भारतीय शिक्षा व्यवस्था को सक्षम करना हमारा दीर्घकालिक उद्देश्य है। हम मानते हैं कि शिक्षा और कौशल विकास सभी के लिए उपलब्ध कराने और पांच ट्रिलियन डॉलर वित्त व्यवस्था बनने के लिए भारत को जिसकी जरुरत है उस मानवी पूंजी के निर्माण का यह सबसे अच्छा उपाय है।”

टीसीएस आईओएन ग्लास रूम सभी प्रकार के शिक्षा संस्थानों के लिए उपलब्ध है। शिक्षा का माध्यम कोई भी हो, बोर्ड या यूनिवर्सिटी कोई भी हो, शिक्षा संस्थान बड़ा हो या छोटा, वे इस प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर रजिस्टर करवाने के लिए स्कूल्स और उच्च शिक्षा संस्थान यहां संपर्क कर सकते हैं – https://learning.tcsionhub.in/hub/glass-room/.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)