Tuesday , April 23 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / Rajasthan Chunav Result 2018: राजस्थान में रुझानों में बहुमत के करीब कांग्रेस, सहयोगी की तलाश शुरू

Rajasthan Chunav Result 2018: राजस्थान में रुझानों में बहुमत के करीब कांग्रेस, सहयोगी की तलाश शुरू

जयपुर
राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम का इंतजार बस कुछ देर में खत्म होने वाला है। जिन 199 सीटों पर मतदान हुआ था उन सभी के रुझान सामने आ चुके हैं। इनमें से 101 सीटों पर कांग्रेस और 72 सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार आगे हैं। उधर 20 सीटों पर अन्य उम्मीदवार और छह सीटों पर बीएसपी आगे है। ताजा जानकारी के मुताबिक राजस्थान में अब तक 45 सीटों पर नतीजे सामने आ चुके हैं। कांग्रेस अब तक 22 और बीजेपी ने 14 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है, वहीं तीन सीटों पर बीएसपी, दो पर बीटीपी और तीन पर निर्दलीय प्रत्याशी को जीत मिली है।

झालरापाटन से बीजेपी की वसुंधरा राजे ने करीब 29 हजार वोटों से जीत दर्ज की है। वहीं सरदारपुरा से अशोक गहलोत निर्णायक मतों से आगे चल रहे हैं। इसके अलावा निवर्तमान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल शाहपुरा सीट से 74542 मतों से और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने टोंक विधानसभा सीट पर 54179 मतों से जीत दर्ज की है। पायलट ने इस चर्चित सीट पर बीजेपी प्रत्याशी और वसुंधरा राजे सरकार में कद्दावर मंत्री रहे युनुस खान को मात दी है।

कांग्रेस के दिल्ली से लेकर जयपुर कार्यालय तक अभी से जश्न का माहौल दिखने लगा है। कार्यकर्ताओं ने अभी से पटाखे फोड़ने शुरू कर दिए हैं। कांग्रेस की ओर से सचिन पायलट ने कहा, ‘हमने पहले भी समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ किया, इस बार भी हम उनके संपर्क में हैं। आप सब रिजल्ट का इंतजार करिए, हम आसानी से 100 सीटों का आंकड़ा पार करेंगे, लेकिन जो बीजेपी विरोधी दल हमारे साथ आना चाहते हैं उनका स्वागत है।’

उन्होंने कहा, ‘बीजेपी के लोगों ने दूसरे राज्यों में तोड़फोड़ कर सरकार बनाई है, लेकिन राजस्थान में यह नहीं चल पाएगा। इस वक्त देश में जो माहौल बन रहा है, वह बीजेपी के खिलाफ है, तीनों राज्यों (राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश) में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है।’

मुख्यमंत्री पद पर गहलोत ने भी दिया गोलमोल जवाब
कांग्रेस के पक्ष में रुझानों के बीच मीडिया के सामने पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा, ‘मुख्यमंत्री पद पर फैसला क्या होगा यह परिणाम आने पर ही पता चलेगा, बाकी निश्चिंत रहिए सरकार कांग्रेस की ही बनेगी।’ बता दें कि लंबे समय से इसको लेकर पार्टी के अंदरखाने और कई वर्गों में चर्चा थी कि अगर राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनाने की स्थिति में होती है, तो सचिन पायलट और अशोक गहलोत, दोनों में से कौन मुख्यमंत्री होगा। कांग्रेस की ओर से प्रदेश में दोनों ही बड़े और लोकप्रिय नेता है।

बता दें कि राज्य की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान सात दिसंबर को हुआ था। साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कुल 163 सीटें मिलीं थी। इसके अलावा कांग्रेस को 21, बीएसपी को तीन, एनपीपी को चार, निर्दलीय तथा अन्य को नौ सीटें मिलीं थी। हालांकि बीच में हुए उपचुनाव के बाद मौजूदा समय बीजेपी के 160, कांग्रेस के 25, बीएसपी के दो और एनपीपी के तीन विधायक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)