Sunday , February 25 2024
ताज़ा खबर
होम / ग्लैमर / कबीर खान की ‘द फॉरगॉटन आर्मी’ कुल बुगट 150 करोड़, अबतक की सबसे बड़ी वेब श्रृंखला |

कबीर खान की ‘द फॉरगॉटन आर्मी’ कुल बुगट 150 करोड़, अबतक की सबसे बड़ी वेब श्रृंखला |

साल 2020 वेब शृंखला की दुनिया मैं बहुत बड़ा होने जा रहा है और इस्सकी शुरवात कबीर खान की द फॉरगॉटन आर्मी के साथे होगी। 24 जनवरी को आने वाली यह वेब शृंखला सुभाष चंद्र बोस की आज़ाद हिन्द फ़ौज के बारे मैं है। आज़ाद हिन्द फ़ौज ने द्वितीय विश्व युद्ध मैं अंग्रेज़ो के खिलाफ भारत की आज़ादी के लिए जंग लड़ी थी। जाहिर से बात है की क्योकि यह शृंखला द्वितीय विश्व युद्ध मैं स्थापित है, कबीर खान विश्व युद्ध को पूरी महिमा के साथ दिखाना चाहते थे।

द फॉरगॉटन आर्मी के बारे मैं के बारे मैं कबीर खान कहते है – “इस वेब श्रंखला की कहानी ने मुझे एक फिल्म निर्माता के तौर पर बहुत प्रभावित किया है। मैंने जब से इस विषय पे डॉक्युमेंटरी बनायीं तब से यह कहानी मेरे साथ है। मैं हमेशा से यह कहानी बताना चाहता था जो जयादातर भारतियों द्वारा भुला दी गयी है। आज़ाद हिन्द फ़ौज के जवानो ने भारत की आज़ादी के लिए लड़ाई लड़ी और मैं उनकी कहानी पिछले 20 सालो से कहना कहता था। अमेज़न प्राइम वीडियो की मदद और प्रोत्साहन की वजह से मैं आखिरकार यह वेब श्रंखला बड़े पैमाने पे पूरी दुनिया के दर्शको के लिए बना पाया। इस श्रंखला की कहानी आज़ाद हिन्द फ़ौज की सालो पुराणी सत्य घटनाओ पर आधारित है जो हमे याद दिलाती है की हमारी आज़ादी के लिए कई जवानो ने अपनी जान गवाई।”

यह श्रृंखला सच्ची घटनाओं पर आधारित है और इसमें कई बहादुर पुरुषों और महिलाओं के सफ़र को दर्शाया जाएगा, जिन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय सेना के भाग के रूप में देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। यह कहानी निर्देशक के दिल के करीब है क्योंकि साल 1999 में बतौर निर्देशन उनकी फिल्म “द फॉरगोटेन आर्मी” के साथ यह कहानी हमेशा उनके जहन में जीवित रही है। निर्माताओं और शो मेकर्स से बात करते समय, कबीर इस शो के विजन और पैमाने के बारे में बहुत स्पष्ट थे। वह शो बनाते समय कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते थे और इसे अपने बेबी प्रोजेक्ट की तरह मानते है। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उनकी पूरी मूल फिल्म टीम ही इस परियोजना का हिस्सा है और श्रृंखला का निर्देशन भी उन्होंने खुद किया है।

कबीर खान अमेज़न प्राइम वीडियो के नवीनतम शो “द फॉरगोटेन आर्मी” के साथ ओटीटी मंच पर अपने निर्देशन की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, जिसमें सनी कौशल और शरवरी वाघ मुख्य भूमिका निभा रहे है।

सूत्रों के मुताबिक, यह शो अब तक के सबसे बड़े ओटीटी शो में से एक माना जा रहा है और इसे बहुत अधिक करीब 150 करोडे के बजट में शूट किया गया है। भारतीय सेना पर आधारित यह एक कठिन कहानी से लैस शो है, जो हमारे देश की वीरता और बहादुरी को उजागर करता है।

वेब श्रृंखला और ओटीटी शो हम में से अधिकांश इंटरनेट उपभोक्ताओं के लिए अब मनोरंजन का प्रमुख साधन बन गया हैं। नजीतन, प्रोडक्शन हाउस और फिल्म निर्माता अब पहले से कहीं ज्यादा इस प्लेटफार्म का रुख कर रहे हैं। करण जौहर से लेकर जोया अख्तर तक हर कोई प्रयोग कर रहा है और इस मंच पर बेहतरीन काम कर रहा है।

कबीर को एक था टाइगर, बजरंगी भाईजान, सुल्तान जैसी कुछ ब्लॉकबस्टर हिट देने के लिए जाना जाता है, जो अब 2020 में अपनी खेल ड्रामा फ़िल्म ’83 के साथ मनोरंजन करने के लिए तैयार है, जिसमें 1983 क्रिकेट विश्व कप में भारत की ऐतिहासिक जीत को फिर से जीवित किया जाएगा।

शो “द फॉरगोटेन आर्मी” जनवरी 2020 से अमेज़ॅन प्राइम पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध होगा और हम सनी व शारवरी की नई जोड़ी को इस दमदार श्रृंखला में देखने के लिए उत्साहित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)