Thursday , June 20 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / गृह मंत्रालय ने नौ हजार तब्लीगियों की पहचान, सभी को रखा क्वारंटाइन में

गृह मंत्रालय ने नौ हजार तब्लीगियों की पहचान, सभी को रखा क्वारंटाइन में

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्वतव ने बताया कि सरकार ने 9000 तब्लीगी जमात के लोगों से संपर्क कर उनकी पहचान की है और उन्हें क्वारंटाइन में रखा गया है। इन 9000 लोगों में से 1306 विदेशी हैं और बाकी भारतीय हैं। वहीं, निजामुद्दीन तब्लीगी मरकज के कार्यक्रम में शामिल होने वाले 391 व्यक्तियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। बीदर में जिन 91 व्यक्तियों का टेस्ट किया गया था, उनमें से 11 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इसकी जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में मरीजों की संख्या 1,965 हो गई है। 1,764 मरीजों का इलाज चल रहा है। 150 लोग ठीक हो गए हैं और 50 लोगों की मौत हो गई है। पिछले 12 घंटे में 131 नए मामले सामने आए हैं।

नौ हजार तब्लीगियों की हुई पहचान, रखा गया क्वारंटाइन में: गृह मंत्रालय
गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्वतव ने बताया कि सरकार ने 9000 तब्लीगी जमात कार्यकर्ताओं और उनके संपर्कों की पहचान की है और उन्हें क्वारंटाइन में रखा है। इन 9000 लोगों में से 1306 विदेशी हैं और बाकी भारतीय हैं।

एक करोड़ से अधिक PPE के लिए ऑर्डर दिए गए: स्वास्थ्य मंत्रालय
दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल के डॉक्टरों ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की मांग को लेकर इस्तीफा देने पर मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हमने डेढ़ करोड़ से अधिक PPE (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण) के लिए ऑर्डर दिए हैं और आपूर्ति भी शुरू हो गई है। PPE को राज्यों को भी भेजा गया है। इसके साथ ही एक करोड़ N 95 मास्क के लिए भी आदेश दिए गए हैं।

मुंबई के धारावी में कोरोना केस मिलने के बाद कॉलोनी को किया गया सील
मुंबई के धारावी में मिले कोरोना पॉजिटिव केस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि एक विशेष कॉलोनी और बिल्डिंग को सील कर दिया गया है और बिल्डिंग के सभी निवासियों का सैंपल लिया जा रहा है। प्रोटोकॉल के अनुसार आस-पास के लोगों से संपर्क का काम चल रहा है।

1804 तब्लीगियों को किया गया क्वारंटइन
गृह मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में लगभग 2,000 तब्लीगी जमात के सदस्यों में से 1,804 को क्वारंटाइन किया गया है और 334 तब्लीगियों को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

24 घंटों के दौरान देशभर में नए मरीजों की संख्या 328
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से निजामुद्दीन के तब्लीगी मरकरज कार्यक्रम में शामिल 1804 लोगों को क्वांरटाइन किया गया है। देशभर में कोरोना से 151 लोग ठीक कर दिए गए हैं। 24 घंटों में कोरोना के नए मरीजों की संख्या 328 हो गई है और लोगों की मौत हो गई है।

तब्लीगी जमात के आयोजन में शामिल महाराष्ट्र के 1300 लोगों का लगा पता
महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना मामले को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि हम यहां राज्य के सभी प्रवासियों लोगों की जिम्मेदारी ले रहे हैं। हम उन्हें भोजन और चिकित्सा सुविधाओं सहित सभी सुविधाएं प्रदान करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि दिल्ली में तब्लीगी जमात के आयोजन में महाराष्ट्र के 1400 से अधिक लोग शामिल हुए थे। जिसमें से अब तक लगभग 1300 का पता लगाया जा चुका है और जल्द ही उनके कोरोना के परीक्षण एकत्र किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)