Sunday , July 21 2024
ताज़ा खबर
होम / देश / किडनी संबंधी बीमारी की जांच के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली अचानक अमेरिका रवाना

किडनी संबंधी बीमारी की जांच के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली अचानक अमेरिका रवाना

वित्त मंत्री अरुण जेटली किडनी संबंधी अपनी बीमारी की जांच के लिए अचानक अमेरिका रवाना हो गए हैं. गौरतलब है कि 14 मई, 2018 को जेटली का किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था. पिछले नौ महीनों से उन्होंने कोई विदेश यात्रा नहीं की है. जेटली को एक फरवरी को अपना छठा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का आखिरी बजट पेश करना है. हालांकि, इस बार का बजट अंतरिम बजट होगा, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि उनका बजट भाषण आम बजट के जैसा ही होगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों ने जानकारी दी कि वह रविवार की रात को ही अमेरिका रवाना हो गए थे. उन्हें पिछले साल अप्रैल में एम्स में भर्ती कराया गया था जहां वह डायलसिस पर थे और बाद में उनका किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था. तब जेटली की अनुपस्थिति में वित्त मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी रेलमंत्री पीयूष गोयल को सौंपी गई थी. जेटली ने फिर 23 अगस्त 2018 को वित्त मंत्रालय की कमान संभाली थी. उन्हें पिछले साल अप्रैल में 10वें भारत-ब्रिटेन आर्थिक एवं वित्त संवाद के लिए लंदन जाना था, लेकिन अपनी गुर्दे की बीमारी के चलते उन्हें यह यात्रा रद्द करनी पड़ी थी.

सितंबर, 2014 में अरुण जेटली ने वजन कम करने वाली बैरियाट्रिक सर्जरी भी कराई थी. उन्होंने यह सर्जरी दिल्ली के मैक्स अस्पताल में कराई थी, लेकिन कुछ जटिलताओं की वजह से बाद में उन्हें एम्स में भर्ती कर दिया गया था. कुछ साल पहले वह हॉर्ट की भी सर्जरी करा चुके हैं.

बीमारी से उबरते हुए हाल में वह पार्टी और सरकार में काफी सक्रिय नजर आए थे. संसद में सामान्य वर्ग के आरक्षण के पक्ष में उन्होंने प्रभावी भाषण दिया था. राफेल पर राहुल गांधी के वार का भी उन्होंने सरकार की तरफ से बखूबी बचाव किया था. आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण के संविधान संशोधन बिल पर बहस के बीच हस्तक्षेप करते हुए इस बिल को लेकर कांग्रेस की आपत्तियों को खारिज किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)