Thursday , May 23 2024
ताज़ा खबर
होम / लाइफ स्टाइल / मोटापे की वजह से एक नहीं 13 तरह के कैंसर का खतरा

मोटापे की वजह से एक नहीं 13 तरह के कैंसर का खतरा

अगर आपका वजन ज्यादा है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप सिर्फ मोटे हैं बल्कि मोटापे से कई तरह की बीमारियां, रिस्क और कॉम्प्लिकेशन भी जुड़ा हुआ है। जैसे-जैसे आपके शरीर में फैट सेल्स बढऩे लगते हैं वैसे-वैसे आपकी ब्रीदिंग धीमी होने लगती है, मेटाबॉलिज्म का लेवल बदलने लगता है, इंसुलिन तेजी से बढऩे लगता है, हॉर्मोन्स का बैलेंस गड़बड़ाने लगता है और इन सभी वजहों से आपको कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

मोटापे से जुड़े कैंसर का रिस्क 40 प्रतिशत अधिक

शरीर में होने वाली अलग-अलग बीमारियों खासतौर पर कैंसर का मोटापे से क्या संबंध है यह जानने के लिए एक मशहूर हेल्थ बोर्ड ने एक स्टडी करवायी जिसके नतीजे यह बताते हैं कि मोटापे से जुड़ा कैंसर रिस्क हाल के सालों में करीब 40 प्रतिशत बढ़ गया है। इतना ही नहीं अगर आप मोटापे का शिकार हैं, अगर आपका वजन ज्यादा है, अगर आप ओवरवेट हैं तो आपको एक नहीं बल्कि 13 तरह का कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

60 हजार लोगों की जांच में 13 तरह का कैंसर

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन की एक स्टडी के मुताबिक कैंसर से पीडि़त जिन 60 हजार लोगों की जांच की गई उनमें मोटापा और वजन से जुड़े मामले एक कॉमन लिंक के तौर पर पाए गए। इस स्टडी और रिसर्च के दौरान जिन मरीजों की जांच की गई उनमें 13 अलग-अलग तरह के कैंसर पाए गए। जैसे- ब्रेन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, थायरॉइड कैंसर, गॉल ब्लाडर कैंसर, पेट का कैंसर, लिवर कैंसर, पैनक्रियाज कैंसर, कोलोन कैंसर, यूट्रस कैंसर, ओवरीज कैंसर आदि। मोटापे के अलावा धूम्रपान यानी स्मोकिंग भी कैंसर बढ़ाने वाला एक अहम कारक है।

दुनिया की दो-तिहाई आबादी मोटापे से परेशान

इसमें कोई शक नहीं कि मोटापा लाइफस्टाइल से जुड़ी एक तरह की बीमारी है जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां और हो जाती हैं जिसमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी शामिल है। यह स्टडी और रिसर्च एक ऐसे समय पर आयी जब दुनिया की करीब-करीब दो तिहाई आबादी मोटापे की समस्या से जूझ रही है जिसमें वयस्कों के साथ-साथ बच्चों में भी मोटापे का खतरा तेजी से बढ़ रहा है।

क्या वजन कम करने से नहीं होगा कैंसर?

कैंसर का खतरा कई दूसरे फैक्टर्स पर भी निर्भर करता है जिसमें वातावरण से जुड़े फैक्टर्स भी अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा तंबाकू का सेवन और केमिकली प्रोसेस्ड फूड प्रॉडक्ट के सेवन से भी कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन मोटापा, लाइफस्टाइल से जुड़ी एक अहम समस्या है जिस वजह से कैंसर होने की आशंका भी बढ़ जाती है। लिहाजा वजन कम करना सिर्फ इसलिए ही जरूरी नहीं कि ताकि आप अच्छे दिखें और अच्छे कपड़े पहन सकें बल्कि इसका बहुत हद से संबंध आपकी सेहत से भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)