Saturday , April 20 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / एनडीआरएफ भोपाल टीम को जिला अपर कलेक्टर ने किया सम्मानित

एनडीआरएफ भोपाल टीम को जिला अपर कलेक्टर ने किया सम्मानित

– एनडीआरएफ जवानों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए

आम सभा, भोपाल : जिला सभागार में अपर कलेक्टर महोदय सतीश कुमार एस (I A S) द्वारा एनडीआरएफ की भोपाल टीम के सभी जवानों को जिला कलेक्टर प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। इस मौके पर अपर कलेक्टर सतीश कुमार एस ने बताया कि वर्तमान समय में कोरोना महामारी से (COVID-19) से पूरा विश्व लड़ रहा है एवं इस महामारी से छुटकारा पाने के भरसक प्रयास किये जा रहे हैं। इस संकट के समय भोपाल में तैनात 11 राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम द्वारा स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए, अपर कलेक्टर उमराव मरावी की अगुआई में जिला प्रशासन, रेलवे, पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर सामाजिक दूरी का पालन कराते हुए, श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूरों की सकुशल वापसी और आगमन करने के दौरान सेवा का उच्चतम मानदंड स्थापित किया गया है।

तत्पश्चात अपर कलेक्टर उमराव मरावी ने बताया कि निरीक्षक संजीव कुमार के नेतृत्व में एनडीआरएफ की भोपाल टीम ने पिछले एक महीने से जिला प्रशासन भोपाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य किया है। इस दौरान एनडीआरएफ टीम द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से

विभिन्न राज्यों से आने एवं जाने वाले प्रवासी मजदूरों को कोरोना महामारी से बचने की सावधानियों के प्रति जागरूक करने, जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ तैनात रहकर प्रवासी श्रमिकों की स्वास्थ्य Screening कराने के दौरान और स्टेशन परिसर को Sanitize करने में महत्वपूर्ण योगदान के साथ साथ मानवता की मिसाल कायम रखते हुए प्रवासी मजदूरों को खाना-पानी इत्यादि बांटने में भी उत्कृष्ट व उल्लेखनीय योगदान दिया गया है।

एनडीआरएफ टीम कमांडर निरीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि, आलोक कुमार सिंह, उप महानिरीक्षक के मार्गदर्शन में 11 वीं वाहिनी एनडीआरएफ की भोपाल टीम ने COVID-19 जागरूकता अभियान के माध्यम से लगातार पिछले तीन महीनों के दौरान भोपाल एयरपोर्ट, इंदौर एयरपोर्ट तथा ग्वालियर एयरपोर्ट, में कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों व सीआईएसएफ के जवानों को जागरूक किया गया है।

तथा भोपाल के वृद्धाश्रमों में रहने वाले बुजुर्गो, अनाथालयों व दिव्यांग आश्रमों इत्यादि असहाय लोगों को करोना महामारी के सावधानियां और बचाव के प्रति लगातार जागरूक करने के साथ साथ राहत सामग्री बांटने, स्वास्थ्य जांच कर दवाइयां भी उपलब्ध कराया गया है। करोना महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए टीम लगातार स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर संवेदनशील स्थानों व सरकारी कार्यालयों व सार्वजनिक स्थानों का सेनिटायजेशन में भी ज़िला प्रशासन का पुरा सहयोग कर रही है।

टीम कमांडर निरीक्षक संजीव कुमार ने यह भी बताया कि आपदा सेवा सदैव सर्वत्र एनडीआरएफ मूल सिद्धांत है।

इसलिये आपदा हो या ना हो एनडीआरएफ हमेशा स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए, हर प्रकार की आपदाओं / दुर्घटनाओं में कंधे से कन्धा मिलाकर, राहत एवं बचाव कार्यों में हर प्रकार का सहयोग करने के लिए हमेशा तत्पर रहती है।

इस दौरान एनडीआरएफ की टीम में उप निरीक्षक सत्यजीत सिंह , सहायक उप निरीक्षक ठाकर चंद, मुख्य आरक्षी, धर्म सिंह धामी , जरम सिह, नीरज कुमार,नर्सिंग असिस्टेंट , राहुल कुमार, ब्रजेश कुमार मेडिकल फर्स्ट रिस्पोंडर -विमलेश कुमार, एच एन तिवारी, सुरेंद्र, सुभाष शर्मा, बलजीत सिंह,अवध किशोर शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)