Saturday , April 13 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / भोपाल पुलिस द्वारा की जा रही ड्रोन कैमरों से सतत मॉनिटरिंग

भोपाल पुलिस द्वारा की जा रही ड्रोन कैमरों से सतत मॉनिटरिंग

शहर के एक दर्जन से अधिक थानों के कंटेनमेंट कक्षेत्रों में 13 ड्रोन से रखी जा रही विशेष नज़र

ड्रोन से मॉनिटरिंग कर शासन के आदेशों का उल्लंघन करने वाले 11 लोगों के विरुद्ध मामलें दर्ज

आम सभा, भोपाल : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं आमजन के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एडीजी/आईजी भोपाल जोन, भोपाल श्री उपेंद्र जैन एवं डीआईजी शहर श्री इरशाद वली के दिशा निर्देशन में जोन 1, 2, 3 एवं जोन 4 के जिन थाना क्षेत्र में कंटेनमेंट एरिया सर्वाधिक है उन इलाकों में पुलिस द्वारा पैदल व वाहनों से पेट्रोलिंग के साथ ही लॉक डाउन का सख्ती से पालन करवाये जाने के उद्देश्य से कंटेनमेंट एरिया में ड्रोन कैमरों के माध्यम से विशेष निगरानी की जा रही है।

ड्रोन से सतत निगाह रखी जाकर क्षेत्र में मुख्यतः कंटेनमेंट क्षेत्र में किसी भी प्रकार की गतिविधियों न हो इस पर प्रभावी अंकुश लगाया जा रहा है, साथ ही थाना क्षेत्र के ऊंचे भवनों एवं रहवासी क्षेत्रों में छतों पर कोई गतिविधि न हो इसके लिए नियमित निगरानी की जा रही है। थाना क्षेत्र के मुख्य मार्गों, महत्वपूर्ण चौराहों व क्षेत्रों पर ड्रोन कैमरा द्वारा लॉक डाउन का पालन करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है। इसके अतिरिक्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने में भी ड्रोन का उपयोग विशेष रुप से किया जा रहा है।

ड्रोन से जोन 1 के अंतर्गत थाना कोलार, टीटीनगर, कमलानगर, कोलार व जोन 2 के थाना अशोकागार्डन, मिसरोद, बागसेवनिया एवं जोन 3 के थाना तलैया, शाहजहांनाबाद, कोतवाली, कोहेफिजा, हनुमानगंज, मंगलवारा, गौतमनगर व जोन 4 के थाना छोलामन्दिर आदि थाना क्षेत्रों में 13 ड्रोन कैमरों से मॉनिटरिंग की जा रही है। आगामी दिनों में ड्रोन कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी ताकि लॉक डाउन का सख्ती से पालन करवाया जा सकें।

ड्रोन से निगरानी के दौरान लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध 10 अपराध पंजीबद्ध कर वैधानिक कार्रवाई की गई है, जिसमें थाना कोतवाली में 2 प्रकरण में आरोपी मोहम्मद हसन, शहीम, अब्दुल रहमान, थाना तलैया में 2 प्रकरण जिसमे आरोपी अब्दुल रहमान एवं फजल खान है, थाना शाहजहांबाद में 2 प्रकरणों में अरोपी आदिल व मुकेश है, थाना मंगलवारा में 4 प्रकरणों में आरोपी मुकेश कुमार, पीयूष जैन, अमर चावला एवं विष्णु प्रसाद शामिल है। उक्त लोगों द्वारा अनुचित कारण बेवजह बाहर निकलकर लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर धारा 188, 269, आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51बी के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किये जाकर वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)