Tuesday , July 16 2024
ताज़ा खबर
होम / राज्य / पूर्वानुमान पर कांग्रेस ने बनाई रणनीति, भाजपा ने बदल दी पिच

पूर्वानुमान पर कांग्रेस ने बनाई रणनीति, भाजपा ने बदल दी पिच

आम सभा, आयुष कुमार अग्रवाल, देहरादून : क्रिकेट टीम किसी भी मैच को लड़ने से पहले जो रणनीति बनाती है। उसमें पिच का बड़ा योगदान होता है। उसी आधार पर टीम के खिलाड़ियों के निर्धारण से लेकर प्रत्येक खिलाड़ी के किरदार का भी चयन किया जाता है। कई बार तो टीम को किसी मुश्किल पिच पर खेलने के लिए काफी पहले से रणनीति पर काम करना पड़ता है। लेकिन सोचिए अगर ऐसा हो कि मैच में पहले ही आप सामने वाली टीम से कमजोर हो व ऊपर से जिस पिच के लिए आपने रणनीति तैयार कर सामने वाली टीम की एक कमजोरी जान पाए हो और अंतिम पलों में पिच ही बदल जाए, जहां विपक्षी टीम की वह कमजोरी मजबूती में बदल जाए तो क्या होगा…… कुछ ऐसा ही उत्तराखंड विधानसभा में विपक्ष में विद्यमान टीम कांग्रेस के साथ हुआ है।

दरअसल उत्तराखंड सरकार के द्वारा 6 फरवरी को विधानसभा सत्र के दौरान समान नागरिक संहिता विधेयक पेस किया जाना है। जिससे सीएम धामी सहित पूरी भाजपा उत्साहित दिखाई दे रही है। यहां तक की राज्य की अधिकांश आबादी भी इस विधेयक को लेकर उत्साहित है। दूसरी तरफ इस विधेयक पर महीनों से सरकार को घेरने की योजना बना रही कांग्रेस को अंतिम पलों में बड़ा झटका लगा है।

कांग्रेस जिस जनजातीय समाज की पिच पर भाजपा को घेरना चाह रही थी उसपर पानी फेरते हुए समान नागरिक संहिता विधेयक के ड्राफ्ट में जनजातीय समाज को इसके प्रावधानों से बाहर रखा गया है। इसी ड्राफ्ट को अब कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। जिसे सरकार 6 फरवरी को विधानसभा के पटल पर रखने जा रही है।

इसके परिणामस्वरूप अब कांग्रेस बेकफुट पर आ गई है और इससे निपटने के लिए असमंजस में दिख रही है। साथ ही, अब कांग्रेस सदन की कार्रवाई में सरकार की किसी गलती का इंतजार ही कर रही है। जो कि विशेष सत्र के रूप में विपक्ष को दिख रही है और इसी मुद्दे को धाल बना अब कांग्रेस सदन में सरकार के खिलाफ हल्लाबोल करने की रणनीति में काम कर रही है और विशेष सत्र के कारण रद्द हुए प्रश्नकाल की मांग को लेकर वाक ओवर करने की तैयारी कर रही है। जिससे कांग्रेस इस विधेयक के पास होने की कार्रवाई में भाग ना ले हिट विकट होने से बच पाए।