Friday , June 14 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / भोपाल : 04 दिसंबर से नेशनल हैण्डलूम एक्सपों 2018 का आयोजन

भोपाल : 04 दिसंबर से नेशनल हैण्डलूम एक्सपों 2018 का आयोजन

भोपाल। सन्त रविदास म0 प्र0 हस्तशिल्प एंव हाथकरघा विकास निगम लि0 भोपाल के द्वारा नेशनल हैण्डलूम एक्सपों 2018 का आयोजन विकास आयुक्त ( हाथकरघा ) वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली के सहयोग से दिनांक 04/12/2018 से 18/12/2018 तक भोपाल हाट में किया जा रहा हैं।

भोपाल में नेशनल हैण्डलूम एक्सपों का आयोजन 02 वर्ष पश्चात किया जा रहा हैं। एक्सपों में देशभर के विभिन्न राज्यों के बुनकर जैसे हरियाणा, पंजाब, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, जम्मू एण्ड काश्मीर, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ, पाण्डीचेरी, असम, उड़ीसा, महाराष्ट्र दिल्ली, गुजरात, हिमाचलप्रदेश, के बुनकर अपने हैण्डलूम उत्पादों का विक्रय हेतु एक साथ एक ही केम्पस में उपलब्ध होगें ।

एक्सपों का आयोजन 15 दिवस का होगा जिसमें प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जावेगा। बच्चों के लिये रंगोली प्रतियोगिता एंव कालेज के छात्र-छत्राओं का डिजाईन डिस्प्ले प्रतियोगिता का भी आयोजन भोपाल हाट में रखा गया हैं, साथ ही फूड़ जोन में विभिन्न प्रकार के व्यजनों का भी आनंद ले सकेगें।

पिछले वर्षों में भारी सफलता के चलते विभिन्न राज्यों ने अधिक उत्साह दिखाया हैं, क्योंकि उनकी अच्छी बिकी के कारण सभी राज्यों के बुनकर संघ, बुनकर समितियॉ भोपाल एक्सपों में भाग लेने चाहते हैं, इसी कारण से नेशनल हैण्डलूम एक्सपों 2018 भोपाल हाट के केम्पस में 70 दुकानों का अतिरिक्त निर्माण करवाया जा रहा हैं।

भोपाल हाट में 40 दुकाने स्थाई उपलब्ध हैं, इस प्रकार 110 दुकानों में विभिन्न राज्यों के बुनकर हैण्डलूम वस्त्र लेकर लगभग 80-90 बुनकर समितियों की प्रविष्टी आ चुकी हैं। नेशनल हैण्डलूम एक्सपों प्रतिदिन दोपहर 2.00 बजे से रात 9.00 बजे तक एंव अवकाश के दिन 12.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक खुला रहेगा। इसमें ग्राहकों के लिये प्रवेश निःशुल्क होगा। 07 दिसम्बर 2018 को एक्सपों प्रागंण में जीएसटी पर कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा, जिसमें जी0एस0टी पर एंव जी0एस0टी पर लगने वाले टी.डी.एस पर जानकारी दी जायेगी।

नेशनल हैण्डलूम एक्सपों भोपाल हाट प्रांगण में वस्त्र मंत्रालय के विकास आयुक्त (हाथकरघा) के बुनकर सेवा केन्द्र इन्दौर के द्वारा थीम पेवेलियन का निर्माण किया जायेगा जिसमें हैण्डलूम उत्पादन के विभिन्न सेम्पल एंव उत्पादन से सम्बंधित तकनीकि जानकारी का प्रत्यक्ष प्रदर्शन भी किया वेगा, जिसमें भोपाल की शैक्षणिक संस्थाओं के बच्चों/विद्यार्थियों को तकनीकि जानकारी भी दी जावेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)