Tuesday , July 23 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / भोपाल : मध्य प्रदेश सैथवार मल्ल क्षत्रिय महासंघ का पारिवारिक मिलन समारोह का आयोजन

भोपाल : मध्य प्रदेश सैथवार मल्ल क्षत्रिय महासंघ का पारिवारिक मिलन समारोह का आयोजन

आम सभा, भोपाल

मध्य प्रदेश सैथवार मल्ल क्षत्रिय महासंघ के तत्ववाधान में पारिवारिक मिलन समारोह का आयोजन होटल राजहंस एमपी नगर – 2 भोपाल में किया गया। गौरतलब है कि इस प्रकार का मल्ल सैथवार समाज का भोपाल में पहला आयोजन था।

कमलेश सिंह सभी आगंतुकों का स्वागत किया एवं मंच संचालन किया। कमलेश सिंह जी ने बताया कि किस प्रकार बगल में निवासरत सजातीय बंधुओं के बारे में हम जानते नहीं हैं और हमें एक दूसरे से परिचय, जान पहचान, सामाजिक रिश्तों के विस्तार के लिए ऐसे आयोजन की आवश्यकता पडी।

इटारसी से पधारे और महुई गांव के मूल निवासी पवन कुमार सिंह ने मल्ल सैथवार संघ के गौरवशाली इतिहास, ब्रिटिश इंडिया की जनगणना, आरक्षण और राजनीतिक कुचक्र, सैथवार मल्ल स्वाभिमान मोर्चा का उदय, स्वाभिमान मोर्चा के उद्देश्य स्वाभिमान मोर्चा की कार्यप्रणाली स्वाभिमान मोर्चा का समाज के लिए योगदान मल्ल सैथवार समाज के अस्तित्व को बचाने के लिए स्वाभिमान मोर्चा का अभियान एवं समाज में स्वीकार्यता पर विस्तार पूर्वक बताया।

समारोह में उपस्थित सभी सजातीय बंधुओं ने स्वाभिमान मोर्चा के कार्यों को सराहा एवं पवन कुमार सिंह के द्वारा एक प्रस्ताव रखा गया जिसके द्वारा माननीय मुख्यमंत्री जी से मांग की गई कुर्मी-मल्ल और कुर्मी-सैथवार को संशोधित कर सैथवार मल्ल दर्ज किया जाए जिससे समाज के लोगों को मूल नाम से जाति प्रमाण पत्र प्राप्त हो सके। इस प्रस्ताव को ध्वनिमत से पास कर दिया गया।

समारोह में सिंगरौली से आये शशिपाल सिंह ने सजातीय लोगों को जो कहीं रह रहे हो सबको मिलजुल कर रहने, आत्मीयता का अहसास दिलाने और सुख दुःख में एक रहने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से उन्होंने सिंगरौली में 50 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले 120 सजातीय परिवारों को एक मंच पर खड़ा किया जो इससे पहले पास पास में रहने के बावजूद भी एक दूसरे को नहीं जानते थे। शशिपाल जी ने सिंगरौली का एक माडल दिखाया कि किस प्रकार 120 परिवारों का डाटा सभी 120परिवारो के पास मौजूद है।

समारोह में शामिल सभी लोगों ने अपना अपना पुर्ण परिचय दिया ताकि सब लोग एक दूसरे को जान सके।

जितेन्द्र सिंह ने मध्यप्रदेश सैथवार मल्ल क्षत्रिय महासंघ के रजिस्ट्रेशन का प्रस्ताव रखा और यह भी प्रस्ताव रखा कि साल में कम से कम दो बार मिलन समारोह का आयोजन महासंघ की तरफ से होगा जिसका व्यय महासंघ के सदस्यों के वार्षिक सदस्यता शुल्क से भरपाई होगा। यह प्रस्ताव भी ध्वनिमत से पारित किया गया।

कमलेश सिंह अपने समाज में दहेज रुपी विकराल दानव के दमन की आवश्यकता पर बल दिया। दहेज जैसी कुरूतियों के खिलाफ एकजुट होने की अपील की और यह प्रस्ताव रखा कि हम न तो दहेज लेंगे और न ही दहेज देंगे और यह फार्मेट आज भोपाल से शुरू किया जाय। यह प्रस्ताव भी ध्वनिमत से पारित किया गया।

सभी उपस्थित परिवारों से एक फार्म पर परिवार की पुर्ण जानकारी लेकर एकत्रित किया गया। आइ टी एक्सपर्ट श्री यशवंत ने इस महासंघ की वे बनाने का वचन दिया जिसमें सभी परिवारों का डेटा एवं जानकारी उपलब्ध होगी।

इस समारोह में उज्जैन से राम कुमार सिंह , जबलपुर से योगेन्द्र सिंह एवं मनोज सिंह , कोरबा से जय प्रकाश सिंह , रायपुर से अक्षय सिंह , नागपुर से आर आर के सिंह , सिंगरौली से शशिपाल सिंह शामिल हुए और इन सभी आगंतुकों का आयोजन समिति के द्वारा पुष्प माल पहनाकर स्वागत किया गया।

भोपाल और आसपास से कमलेश सिंह, अरविंद सिंह, जितेंद्र सिंह, लक्ष्मण सिंह, अमित सिंह , मारकण्डेय सिंह , रविन्द्र सिंह , यशवंत सिंह , भरत सिंह , वशिष्ट मुनि मल्ल , सत्य प्रकाश सिंह , सीबी सिंह , नरेंद्र सिंह , अशोक सिंह , अरुण मल्ल , भुनेश मल्ल , गिरीश सिंह , रमेश सिंह , पवन कुमार सिंह , रामेश्वर मल्ल , उदय भान सिंह इत्यादि सपरिवार उपस्थित थे और करीब 140-150 सजातीय भाई बंधु और माता बहनें आयोजन में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)