Saturday , April 13 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / भोपाल / श्रमिको को शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूकता एवं आर्सेनिक अल्ब-30 के वितरण का छः दिवसीय शिविर

भोपाल / श्रमिको को शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूकता एवं आर्सेनिक अल्ब-30 के वितरण का छः दिवसीय शिविर

आम सभा, भोपाल। भेल क्षेत्र के सेवा बस्तियों में निवासरत असंगठित एवं कमजोर वर्ग के श्रमिकों में शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूकता का प्रसार करने विषयक दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, कोरोना के लिए निवारक होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक अल्ब 30 तथा आयुष काढ़ा वितरण कार्यक्रम का आयोजन बिहार सांस्कृतिक परिषद द्वारा विभिन्न शासकीय संस्थाओं के सहयोग से किया जा रहा है।

परिषद के महासचिव सतेन्द्र कुमार ने कहा कि असंगठित एवं कमजोर वर्ग के श्रमिकों हेतु दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन दत्तोपंत ठेंगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय निदेशालय, भोपाल द्वारा श्री पृथ्वीराज सिन्हा एवं डॉ. सुधीर वाडीवा, शिक्षा अधिकारी के सहयोग से किया जा रहा है। बोर्ड के सहयोग से तीन स्थानों प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूर्ण करने के पश्चात सभी बैच के 40-40 प्रतिभागियों को डी. बी.टी. के माध्यम से मानदेय का भुगतान सीधे प्रतिभागियों के खाते में किया जायेगा।

वैश्विक आपदा कोरोना के बचाव में सार्थक एवं प्रमाणित होम्योपैथिक “आर्सेनिक एल्बम-30” दवा का वितरण शासकीय होम्योपैथिक अस्पताल एवं चिकित्सा महाविद्यालय, भोपाल द्वारा डॉ. पी.एस. सिन्हा के निर्देशन में किया जायेगा जिसमे कोई भी व्यक्ति शिविर में आकर निःशुल्क दवा एवं सेवन की जानकारी प्राप्त कर सकता है।उपरोक्त दवा एवं काढ़े के नियमानुसार सेवन से मनुष्य में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है जिससे कोरोना से काफी हद तक बचा जा सकता है।

प्रशिक्षण के माध्यम से श्रमिकों एवं मजदूरों में ज्ञान का समावेश हो सकेगा जिससे वह शासकीय योजनाओं का लाभ ले सकेगें, कोरोना के बचाव की जानकारी, दवा एवं काढ़े के उपयोग से कोरोना से स्वंय को सुरक्षित रखकर राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं।

कार्यक्रम के प्रथम चरण के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि श्रीमती कृष्णा गौर विधायक गोविंदपुरा एवं अध्यक्ष श्री रविन्द्र कुमार राय, महाप्रबंधक, फेब्रिकेशन, भेल, भोपाल रहेंगे।

कार्यक्रम विवरण निम्नानुसार है :-

01. शास. होम्योपैथिक डिस्पेंसरी, सरस्वती मंदिर के पास बरखेडा, भेल, भोपाल :- 18 व 19 अक्टूबर, 2020

02. कम्युनिटी सेंटर,पिपलिया पेंदे खां, एम्स के सामने, भोपाल :- 20 व 21 अक्टूबर, 2020

03. विश्वकर्मा नगर, हबीबगंज, भोपाल :- 22 व 23 अक्टूबर, 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)