Thursday , October 17 2024
ताज़ा खबर
होम / राज्य / मध्य प्रदेश / निकिता पोरवाल ने जीता फेमिना मिस इंडिया का खिताब

निकिता पोरवाल ने जीता फेमिना मिस इंडिया का खिताब

उज्जैन
 मध्य प्रदेश की निकिता पोरवाल को फेमिना मिस इंडिया 2024 का ताज पहनाया गया है। 18 साल की उम्र में टीवी एंकर के रूप में अपना करियर शुरू करने वाली निकिता एक एक्ट्रेस हैं। पिछले साल की विजेता नंदिनी गुप्ता ने उन्हें ताज पहनाया। जबकि एक्ट्रेस नेहा धूपिया ने उन्हें मिस इंडिया सैश प्रदान किया। फेमिना मिस इंडिया का ग्रैंड फिनाले बुधवार (16 अक्टूबर) रात मुंबई में हुआ। इस दौरान पूर्व मिस इंडिया संगीता बिजलानी ने शानदार प्रदर्शन किया और रनवे की शोभा बढ़ाई। इस समारोह में एक्ट्रेस नेहा धूपिया, डांसर राघव जुयाल और कई अन्य हस्तियां शामिल थीं। अनुषा दांडेकर ने प्रतियोगिता के लिए जूरी पैनल में काम किया। मिस इंडिया प्रतियोगिता एक प्रतिष्ठित आयोजन है।

कौन हैं निकिता पोरवाल?
फेमिना मिस इंडिया 2024 का खिताब जीतने वाली निकिता पोरवाल (Meet Nikita Porwal) मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली हैं। निकिता एक एक्ट्रेस हैं जो 18 साल की उम्र से काम कर रही हैं। उन्होंने अपना करियर एक टीवी एंकर के रूप में शुरू किया था। इसके बाद उन्होंने इस क्षेत्र में शामिल होने का फैसला किया क्योंकि उन्हें कहानी सुनाना बहुत पसंद था।

उन्होंने 60 से ज्यादा नाटकों में अभिनय किया। यहां तक ​​कि 'कृष्ण लीला' नामक 250 पन्नों का नाटक भी लिखा। निकिता एक फीचर फिल्म का भी हिस्सा हैं जिसे अंतरराष्ट्रीय समारोहों में दिखाया गया है। जल्द ही उसे भारत में रिलीज किया जाएगा।

मध्य प्रदेश की यह खूबसूरत युवती पशु प्रेमी है। वह मानती है कि मनुष्य होने के नाते, "हमारे विवेक और विकास का उपहार न केवल हमारे अपने हितों की पूर्ति के लिए होना चाहिए, बल्कि उन प्राणियों के लाभ के लिए भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए जो पूरी तरह से हम पर निर्भर हैं।" निकिता आगे कहती हैं, "हमें उनका ख्याल रखना चाहिए और उनकी रक्षा करनी चाहिए, हमारी साझा दुनिया के सामंजस्य को बनाए रखना चाहिए। यह पहचानना चाहिए कि हमारे कार्यों का उनके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है।"

एजुकेशन

निकिता ने अपनी शिक्षा कार्मेल कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की। फिर महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा से उच्च शिक्षा प्राप्त की। निकिता इस आदर्श वाक्य पर जीती हैं, "ऐसा जीवन जिएं जो मायने रखता हो, ऐसा नुकसान जो महसूस किया जाए।" पूर्व मिस वर्ल्ड और एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन की प्रशंसक निकिता उनकी सुंदरता और बुद्धिमत्ता की प्रशंसा करती हैं।

वह उन्हें "सुंदरता और बुद्धि का सही मिश्रण" बताती हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने ऐश्वर्या की उनके संतुलन, बुद्धि और आकर्षण के लिए प्रशंसा की। आधुनिकता को सहजता से अपनाते हुए अपनी भारतीय विरासत का गर्व से जश्न मनाने के लिए ऐसे गुण जिन्हें निकिता खुद भी अपनाना चाहती हैं।

क्या है सपना?

जिम्मेदारी और जुनून की गहरी भावना उनकी महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाती है। वह फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली के साथ काम करने का सपना देखती हैं। 2024 में निकिता को फेमिना मिस इंडिया का ताज पहनाया गया, जिससे उन्हें मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला। यह खिताब न केवल उनकी सुंदरता और प्रतिभा को दर्शाता है, बल्कि सामाजिक कारणों और व्यक्तिगत विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।