Wednesday , October 23 2024
ताज़ा खबर
होम / राज्य / मध्य प्रदेश / महापौर आलोक शर्मा ने किया नवीनीकृत आचार्य नरेन्द्र देव ई-पुस्तकालय एवं बुक बैंक का उद्घाटन

महापौर आलोक शर्मा ने किया नवीनीकृत आचार्य नरेन्द्र देव ई-पुस्तकालय एवं बुक बैंक का उद्घाटन

आम सभा, भोपाल : महापौर आलोक शर्मा ने कमला पार्क स्थित आचार्य नरेन्द्रदेव पुस्तकालय के पुनउत्थान के उपरांत नवीनीकृत ई पुस्तकालय एवं बुक बैंक का फीता काटकर उद्घाटन किया। उद्घाटन के उपरांत महापौर श्री शर्मा ने वार्ड क्र. 37 के भीम नगर स्थित शासकीय विद्यालय में किताबघर योजना के तहत शहर के नागरिकों द्वारा निगम को उपलब्ध कराई गई यूज्ड नोटबुकों को री साईकिल कर बनाई गई कापियां छात्र-छात्राओं को वितरित की तथा भीम नगर के शासकीय स्कूल में चार अतिरिक्त कक्षों के निर्माण हेतु 15 लाख रूपये भी देने की घोषणा की। ई पुस्तकालय के उद्घाटन अवसर पर निगम के अपर आयुक्त कमल सोलंकी, महापौर परिषद के सदस्य । सुरेन्द्र बाड़ीका, जोन अध्यक्षद्वय रफीक कुरैशी व संजीव गुप्ता, पार्षद श्रीमती रईसा मलिक आदि मौजूद थी जबकि कापियां वितरण के समय अपर आयुक्त कमल सोलंकी, महापौर परिषद के सदस्य शंकर मकोरिया और सुरेन्द्र बाड़ीका तथा जोन अध्यक्ष संजीव गुप्ता महापौर श्री शर्मा के साथ थे।

महापौर आलोक शर्मा ने बुधवार को कमला पार्क स्थित आचार्य नरेन्द्रदेव ई पुस्तकालय व बुक बैंक का फीता काटकर उद्घाटन किया। महापौर श्री शर्मा ने पुस्तकालय का अवलोकन किया एवं पाठकों की सुविधा के लिये उपलब्ध पुस्तकों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और बुक शेल्फ से किताबें निकालकर भी देखी। इस अवसर पर महापौर श्री शर्मा ने कहा कि पुस्तकें हमें ज्ञान के साथ अनुभव भी देती हैं और अनुभव हमें जीवन में उन्नति की और ले जाते हैं। महापौर श्री शर्मा ने कहा कि नगर निगम द्वारा जरूरतमंदों के लिये पुस्तकें उपलब्ध कराने हेतु बुक बैंक की योजना प्रारम्भ की गई और जिसमें शहर के नागरिकों ने एक लाख से अधिक पुस्तकें उपलब्ध करायी। महापौर श्री शर्मा ने शहर के नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुये कहा कि शहर के नागरिकों द्वारा जो पुस्तकें उपलब्ध करायी गई हैं उनका शहर के अन्य वाचनालयों एवं पुस्तकालयों में रखा जा रहा है ताकि जरूरतमंद और ऐसे मेघावी विद्यार्थी जो आर्थिक रूप से सम्पन्न नहीं है, को पाठ्य सामग्री उपलब्ध हो सके। महापौर श्री शर्मा ने कहा कि हम नगर निगम की लायब्रे रियरों को डिजीटल लायब्रेरी के रूप में विकसित करेंगे और यह लायब्रेरियां शहर के बच्चों का भविष्य बनाने में कारगर सित होंगी।

नरेन्द्रदेव पुस्तकालय के उद्घाटन के उपरांत महापौर श्री शर्मा नागरिकों द्वारा निगम को उपलब्ध करायी पुरानी नोटबुकों के साफ पन्नो से बनायी गई कापियां लेकर वार्ड क्र. 33 के भीम नगर के शासकीय विद्यालय पहुंचे और यहां विद्यार्थियों को निशुल्क कापियां वितरित की साथ ही टाफियां भी भेंट की। महापौर श्री शर्मा को इस स्कूल भवन में अतिरिक्त कक्षों की आवश्यकता से अवगत कराये जाने पर तत्काल ही महापौर श्री शर्मा ने चार अतिरिक्त कक्षों के निर्माण हेतु 15 लाख रूपये देने की घोषणा भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)