Tuesday , October 22 2024
ताज़ा खबर
होम / राज्य / मध्य प्रदेश / भोपाल : हृदय रोग से संबंधित कार्यशाला का आयोजन

भोपाल : हृदय रोग से संबंधित कार्यशाला का आयोजन

आम सभा, भोपाल : हृदय रोग से संबंधित एक कार्यशाला (CTO Central-2019 @ Bhopal) उबुन्तु हार्ट हॉस्पिटल में किया गया। इस कार्यशाला में कई मरीजों का जिनकी हृदय की नसें 100 प्रतिशत तक बंद थी और प्रदेश के कई अन्य डॉक्टरों एवं अस्पतालों के द्वारा एंजियोप्लास्टी की कोशिशे की गई परंतु सफल नहीं होने पर बायपास सर्जरी कराने की सलाह दी गई उन मरीजों की एंजियोप्लास्टी सफलतापूर्वक नई तकनीक के द्वारा उबुन्तु हार्ट हॉस्पिटल में किया गया। एक अन्य मरीज जिनकी भी एक नस की एंजियोप्लास्टी किसी अन्य अस्पताल में किया गया परंतु किसी कारणवश वह दुबारा 100 प्रतिशत बंद हो गया और उस मरीज की तकलीफे बढ़ गई और जिसे फिर से खोलने की कोशिश किया गया __ परंतु असफल रहा। इस मरीज एक नई पद्धति के द्वारा एंजियोप्लास्टी किया गया।

इस कार्यशाला में लंदन (U.K.) से आये हुए डॉ. एस. राठौर ने नई-नई तकनीकों के बारे में अपना अनुभव एवं ज्ञान सांझा किया। और यह पूरे कार्यशाला को सजीव प्रसारण किया गया जिससे हमारे देश प्रदेश के अन्य भागों से कई डॉक्टरों के प्रश्नों का उत्तर उन्होंने दिया जिससे अन्य डॉक्टरों को ज्ञान प्राप्त हुआ। इस कार्यशाला में डॉ. मण्डल सुब्रोतो, डॉ. डी सिंह, डॉ. पूर्णिमा मण्डलोई एवं उबुन्तु हॉस्पिटल की टीम ने कई मरीजों का नई तकनीक से एंजियोप्लास्टी किया ।

समय के अभाव के कारण कई मरीजों का ईलाज स्थगित कर दिया गया जिनको अन्य डॉक्टरों ने बायपास सर्जरी के । लिए कहा था परंतु उनकी एंजियोप्लास्टी उबुन्तु हार्ट हॉस्पिटल में होना था, इन मरीजों की एंजियोप्लास्टी बाद में की जायेगी। रात 8 बजे भोपाल के सायाजी होटल में CTO (Chronic Total Occlusion) पर एक व्याख्यान रखा गया है जिसमें लंदन (U.K.) से आये हुए डॉ. एस. राठौर, डॉ. मण्डल सुब्रोतो एवं देश-प्रदेश के अन्य डॉक्टर सम्मिलित होंगे और अपना ज्ञान सांझा करेंगे। हम आपसे आशा एंव उपेक्षा रखते हे कि समाज एवं चिकित्सा क्षेत्र मे जन जागृति लाने के पुनित कार्य मे आपका सहयोग रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)