Tuesday , October 22 2024
ताज़ा खबर
होम / राज्य / मध्य प्रदेश / प्राइम डे से पहले, अमेज़न इंडिया ने भोपाल में बड़े उपकरणों और फर्नीचर के लिए अपने विशेष नेटवर्क का विस्तार किया

प्राइम डे से पहले, अमेज़न इंडिया ने भोपाल में बड़े उपकरणों और फर्नीचर के लिए अपने विशेष नेटवर्क का विस्तार किया

भोपाल : प्राइम डे (15 -16 जुलाई) से पहले, अमेज़न ने आज बड़े उपकरणों और फर्नीचर के लिए विशेष पूर्ति केंद्रों (एफसी) और डिलीवरी स्टेशनों के अपने नेटवर्क के विस्तार की घोषणा की। अन्य शहरों की सूची में कंपनी भोपाल में अपने विशेष पूर्ति केंद्रों की भंडारण क्षमता का विस्तार करेगी। अमेज़न डॉट इन दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, लुधियाना और अहमदाबाद में अपने मौजूदा विशेष एफसी में अधिक भंडारण क्षमता भी बढ़ायेगी। भोपाल में एफसी अब 60,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है, जो 2018 से लगभग 70% अधिक है, जिसमें भंडारण क्षमता लगभग 2.25 लाख घन फीट है। भोपाल में बड़े उपकरणों और फर्नीचर की बढ़ती मांग को देखते हुए, कंपनी के शहर में भविष्‍य के बुनियादी ढांचे में निवेश का निर्णय लिया है।

अमेज़न इंडिया के पास अब 9 मिलियन क्यूबिक फीट भंडारण क्षमता के विशेष एफसी का नेटवर्क होगा, जो दिसंबर 2018 से लगभग 40% अधिक होगा। अमेजन ने इस वर्ष भी अपने विशेष डिलीवरी नेटवर्क में 60 से बढ़ाकर 80 से अधिक डिलीवरी स्टेशन शामिल कर दिया है। इस विशेष नेटवर्क के विस्तार से लगभग 14,000 पिन कोड में तेज डिलिवरी सुनिश्चित होगी, जो 2018 की डिलिवरी से दोगुनी है। 60 से अधिक शहरों के ग्राहक अब इन श्रेणियों में अगले दिन डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं।

अमेज़न डॉट इन के पास बड़े उपकरणों की श्रेणी में 3500 से अधिक उत्पाद उपलब्‍ध हैं, जिनमें प्रमुख ब्रांड के एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन और टीवी शामिल हैं, जिनमें कुछ प्रमुख ब्रांड एलजी, सैमसंग, व्हर्लपूल, बॉश, आईएफबी, हायर, एमआई के उत्‍पाद हैं। अमेज़ॅन 1.2 लाख से अधिक उत्पाद उपलब्‍ध कराता है, जिसमें उत्पादों के लिए पूरी फर्नीचर रेंज शामिल है, जिसमें होम सेंटर, स्लीपवेल, गोदरेज इंटरियो, @होम, डूरियन और लेजी-ब्‍वाय जैसे ब्रांड के बेडरूम, लिविंग रूम, डाइनिंग रूम, किचन, होम ऑफिस और हॉलवे शामिल हैं। प्राइम डे 2019 के अवसर पर, सदस्य 1,000 से अधिक नए उत्पाद लॉन्च और बड़े उपकरणों पर हजारों सौदों का लाभ उठा सकते हैं, जैसे कि आईएफबी की भारत की पहली एलेक्सा-सक्षम वॉशिंग मशीन, अमेज़नबेसिक्‍स की वॉशिंग मशीन, यूरेका फोर्ब्स वाटर प्यूरीफायर, डायसन का हस्‍तसंचालित वैक्यूम क्लीनर और अन्‍य कई उपकरण!

अमेज़ॅन भारत के 240 शहरों में बड़े उपकरणों और 89 शहरों में फर्नीचर की निर्धारित अवधि में डिलिवरी और इंस्‍टालेशन की सुविधा प्रदान करता है। अमेज़न इस सेवा के इच्‍छुक 80% से अधिक ग्राहकों को निर्धारित अवधि में डिलीवरी प्रदान करता है। इसके अलावा, भारत के 200 शहरों में बड़े उपकरणों और 60 शहरों में फर्नीचर की इंस्टॉलेशन सेवाएं भी ग्राहकों को मिल सकती हैं। वर्तमान में बड़े उपकरणों का ऑर्डर देने वाले लगभग 60% ग्राहक अगले दिन या 2 दिनों के भीतर अपनी डिलीवरी लेने का विकल्प चुनते हैं। प्राइम डे को देखते हुए, इस बुनियादी ढांचे के विस्तार से ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

इस घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, अखिल सक्सेना, वाइस प्रोसिडेंट, कस्‍टमर फुलफिलमेंट – एशिया, अमेज़न ने कहा, “हमें भोपाल में बड़े उपकरणों और फर्नीचर के लिए अपने विशेष नेटवर्क के विस्तार की घोषणा करते हुए प्रसन्‍नता हो रही है, क्योंकि ग्राहक और विक्रेता दोनों को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए, हम अपने बुनियादी ढांचे और डिलिवरी नेटवर्क में लगातार निवेश करते हैं। इस विस्तार के साथ अधिक ग्राहकों को तेज डिलिवरी मिलेगी, जो हमारी सुविधा प्रदान करने की सोच और बुनियादी ढांचे के साथ नेतृत्व करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। यह विस्‍तार हमारे लिए देश भर के अधिकतर कस्बों और शहरों में ग्राहकों के नजदीक आना संभव बनाता है।”

कवीश चावला, निदेशक – केटेगरी मैनेजमेंट, अमेज़ॅन इंडिया ने कहा, “बुनियादी ढांचे, इंस्‍टालेशन सेवाओं और मजबूत वित्तीय विकल्पों में हमारे निवेश के कारण, ग्राहक व्यवहार में बदलाव और बड़े उपकरणों तथा फर्नीचर के लिए ऑनलाइन खरीदारी करना संभव हुआ है। ग्राहक अमेज़न डॉट इन पर विस्तृत चयन की सुविधा प्राप्‍त कर सकते हैं, जिसमें प्रत्येक उत्‍पाद का विस्तृत उत्पाद विवरण, वर्चुअल गाइड और बाधारहित अनुभव के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन का लाभ उठा सकते हैं। इस बुनियादी ढांचे के अलावा, हम अधिक ग्राहकों के लिए निश्‍चित अवधि में और अगले दिन की डिलिवरी का विस्तार करना चाहते हैं। हम इन श्रेणियों में उत्पाद खरीदने वाले ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए लगातार सचेत हैं।”

अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ अपने पूर्ति केंद्रों का लाभ उठाते हुए, अमेज़ॅन अपने कार्यक्रम फुलफिलमेंट बाय अमेज़न (एफबीए) के जरिये आकर्षक ग्राहक अनुभव प्रदान करता है। एफबीए का उपयोग करते समय, भारत भर के विक्रेता अपने उत्पादों को अमेज़ॅन के एफसी को भेजते हैं और ऑर्डर देने के बाद, अमेज़ॅन उत्‍पाद को पैक करता है और ग्राहक को ऑर्डर शिप करता है, ग्राहक सेवा प्रदान करता है और विक्रेताओं की ओर से रिटर्न की देखभाल करता है। अमेज़न द्वारा पूरे किए गए ऑर्डर के साथ कैश ऑन डिलीवरी, अगले दिन, उसी दिन, रिलीज डे, मॉर्निंग डिलीवरी और संडे डिलीवरी की सुविधा उपलब्‍ध है। विक्रेताओं के पास हमेशा उन उत्पादों की संख्या चुनने की सुविधा होती है, जिनकी पूर्ति वे अमेज़न से करवाना चाहते हैं और अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं।

सैकड़ों श्रेणियों में उपलब्‍ध 170 मिलियन से अधिक उत्पादों तक www.amazon.in और अमेज़न मोबाइल शॉपिंग ऐप के सभी ग्राहकों की आसान और सुविधाजनक पहुंच है। हमारे ग्राहक संरक्षित और सुरक्षित ऑर्डर देने के अनुभव, सुविधाजनक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान, कैश ऑन डिलीवरी, अमेज़ॅन की 24×7-ग्राहक सेवा सहायता और अमेज़ॅन की ए-टू-जेड गारंटी द्वारा प्रदान की गई विश्व स्तरीय मान्यताप्राप्त और व्यापक 100% खरीद सुरक्षा से लाभान्वित होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)