Monday , June 17 2024
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / रायसेन जिले के अबतक 64 कोरोना पॉजीटिव मरीज उपचार के बाद स्वस्थ्य होकर घर लौटे

रायसेन जिले के अबतक 64 कोरोना पॉजीटिव मरीज उपचार के बाद स्वस्थ्य होकर घर लौटे

– जिले में 37166 लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई

आम सभा, रायसेन : रायसेन जिले में अभी तक नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के कुल 68 पॉजीटिव मरीज मिले हैं। कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी अवि प्रसाद तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शशि ठाकुर से प्राप्त जानकारी अनुसार 64 कोरोना पॉजीटिव मरीजों को उपचार उपरांत स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किया गया है। एक मरीज सागर जिले में भर्ती है। इसके अतिरिक्त कोरोना पॉजीटिव तीन मरीजों की भोपाल के अस्पतालों में मृत्यु हुई है। जिले के सांची तहसील के ग्राम ताजपुर एवं बरेली तहसील के ग्राम खरगोन को कंटेनमेंट एरिया घोषित करते हुए सम्पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है।

जिले से अभी तक कुल 1359 संदिग्ध मरीजों के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए है। जिनमें जिले के 59 तथा जिले से बाहर 09 मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव है। इसी प्रकार 1220 सेम्पल की रिपोर्ट निगेटिव है तथा 15 सेम्पल की रिपोर्ट प्रतीक्षित है। इनके अतिरिक्त 56 सेम्पल रिजेक्ट हो गए हैं। जिले के विभिन्न संस्थागत कोरेंटाइन सेंटर में 39 संदिग्ध व्यक्तियों को रखा गया है।

जिले में अभी तक 37166 लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई है तथा 27686 लोगों को होम कोरेंटाइन किया गया है। होम कोरेंटाइन में रखे गए लोगों में से 30 मई तक 23638 लोगों की 14 दिवस की अवधि पूर्ण हो गई है। जिले में अब तक सर्दी-खांसी के कुल 16948 मरीज मिले हैं। इनमें 91 लोगों को हॉस्पिटल आइसोलेशन में रखा गया है। होम कोरेंटाइन में रखे गये व्यक्तियों एवं आम जनता के स्वास्थ्य संबंधी सलाह के लिए जिला चिकित्सालय रायसेन में टेलिमेडिसिन हेतु मोबाईल/व्हाट्सएप नम्बर 8223991808, 8224041801 जारी किया गया है। इन नम्बरों पर स्वास्थ्य संबंधी समस्या का चिकित्सकीय उपचार दिया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला ने बताया कि जिले में 30 मई को धारा 188 के तहत एक व्यक्ति के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। इसी प्रकार मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 18 व्यक्तियों के विरूद्ध 5500 रूपए की चालानी कार्यवाही की गई।

रायसेन अनुभाग में बाहर से आए 107 लोगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

रायसेन एसडीएम श्रीमती मिशा सिंह ने जानकारी दी कि ग्राम पंचायत स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम के माध्यम से सूचना प्राप्त होने पर रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा तत्काल मौक पर पहुंचकर बाहर से आए लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा 30 मई को अनुभाग में बाहर से आए 107 लोगों का ग्रामों में जाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। प्रशासन द्वारा 1396 निर्धन तथा बेसहारा लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था कराई गई।

गैरतगंज अनुभाग में बाहर से आए 09 लोग होम कोरेंटाइन किए गए

गैरतगंज एसडीएम श्रीमती प्रियंका मिमरोट ने जानकारी दी कि अनुभाग में व्यापारियों एवं आमजन को लॉकडाउन तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की निरंतर समझाईश दी जा रही है। एसडीएम तथा तहसीलदार द्वारा चना, मसूर उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण कर केन्द्र पर समुचित व्यवस्थाओं के निर्देश दिए। रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा ग्राम गढ़ी, देवनगर, हिनोतियाखास, पाठन, मूडला में उपस्थित होकर अन्य जिलों, प्रदेशों से आए 09 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए सभी को होम कोरेंटाइन किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गैरतगंज में 16 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। प्रशासन द्वारा भोजन के 35 पैकेट तैयार कराकर गरीब और जरूरतमंद लोगों को वितरित किए गए।

गौहरगंज अनुभाग में 2757 लोग होम कोरेंटाइन किए गए

गौहरगंज एसडीएम श्री विनीत तिवारी ने जानकारी दी की अनुभाग में 30 मई को कुल 689 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। बीएमओ ने जानकारी दी कि 30 मई को 27 लोगों को स्क्रीनिग कर होम कोरेंटाईन किया गया है। अनुभाग में अभी तक 4928 लोग होम कोरेंटाइन किए गए हैं जिनमें से 2171 लोगों को 14 दिवस की अवधि बिना किसी लक्षण के पूर्ण होने पर होम कोरेंटाइन से मुक्त किया गया है। अनुभाग में 30 मई तक कुल 2757 लोग होम कोरेंटाइन हैं। प्रशासन के सहयोग से स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा औबेदुल्लागंज में भोजन के 40 पैकेट तथा मण्डीदीप में भोजन के 325 पैकेट जरूरतमंद लोगों को वितरित किए गए। इसी प्रकार सुल्तानपुर में 05 लोगो को राशन किट वितरित की गईं।

बेगमगंज अनुभाग में बाहर से आए लोगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

बेगमगंज अनुभाग में रैपिड रिस्पांस टीमों द्वारा बाहर से आने वाले लोगों की सूचना प्राप्त होने पर गांवों में जाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। स्वास्थ्य परीक्षण में सभी व्यक्ति स्वस्थ्य पाए गए तथा उन्हें एहतियातन होम कोरेंटाईन किया गया। नगरपालिका क्षेत्र में भोजन के 30 पैकेट निर्धन तथा बेसहारा लोगों को उपलब्ध कराए गए।

सिलवानी अनुभाग में 26 लोगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

सिलवानी एसडीएम श्री एलके खरे ने जानकारी दी कि अनुभाग में आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिलवानी में बीएमओ द्वारा 26 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिसमें किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं मिले तथा एहतियातन उन्हें घर पर रहने के निर्देश दिए गए। अनुभाग में 30 मई तक एक व्यक्ति संस्थागत कोरेंटाईन है। कन्ट्रोल रूम से प्राप्त षिकायत पर रेपिड रिस्पोंस टिम द्वारा ग्राम पठापोड़ी में इन्दौर से आए एक व्यक्ति काशीराम केवट का बीएमओ द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमें कोविड-19 के कोई लक्षण नही पाए गए। एहतियातन उसे 14 दिवस के लिए होम कोरेंटाईन किया गया। नायब तहसीलदार सिलवानी एवं हल्का पटवारी द्वारा ग्राम साईखेड़ा में चना तुलाई केन्द्र एवं स्टॉक वेयर हाउस का निरीक्षण किया गया और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की हिदायत दी गई। सिलवानी नगर परिषद कर्मचारियों द्वारा शासकीय विभागों एवं वार्डो में सेनेटाईजर का छिड़काव किया गया। प्रशासन के सहयोग से समाज सेवी संगठनों द्वारा भोजन के पैकेट्स निर्धन तथा बेसहारा लोगों को वितरण किए गए।

उदयपुरा तथा बाड़ी में कोविड-19 से बचाव की दी गई जानकारी

उदयपुरा तहसीलदार ने जानकारी दी कि रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा बाहर से आए लोगों का ग्रामों में जाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। साथ ही ग्रामवासियों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के संबंध मे जानकारी भी दी जा रही है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा भोजन के पैकेट्स निर्धन तथा जरूरतमंद लोगों को वितरित किए गए। इसी प्रकार बाड़ी तहसील में रैपिड रिस्पांस टीमों द्वारा विभिन्न ग्रामों का निरीक्षण कर ग्रामवासियों को सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड-19 संक्रमण से बचाव की जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)