Saturday , May 15 2021
ताज़ा खबर
होम / मध्य प्रदेश / कोरोना मुक्त भोपाल अभियान” के तहत शहर में सर्वे, घर-घर जाकर कर रहें हैं सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों का सर्वे

कोरोना मुक्त भोपाल अभियान” के तहत शहर में सर्वे, घर-घर जाकर कर रहें हैं सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों का सर्वे

– नगर निगम और पंचायत विभाग द्वारा दवाई किट का वितरण भी जारी

आम सभा, भोपाल : “कोरोना मुक्त भोपाल अभियान” संपूर्ण भोपाल जिले प्रारंभ किया गया है। इसके तहत जिले में गठित किये गये सर्वे दल द्वारा घर-घर जाकर सर्दी, बुखार, खांसी के मरीजों की पहचान कर रहे हैं तथा उनको सूचीबद्ध किया जा रहा है। सूची के अनुसार प्रत्येक वार्ड में नियुक्त चिकित्सा टीम घर पर जाकर सम्बन्धित मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर रहें हैं और उन्हें घर पर ही दवाईयों की किट प्रदान की जा रही है।

कोरोना किल अभियान का मुख्य उद्देश्य है कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को प्राथमिक अवस्था में ही रोक लिया जाये, इसके लिए प्राथमिक स्तर पर ही लक्षण की पहचान कर इलाज के साथ मरीज को अन्य लोगो से अलग रखा जाए और घर के अन्य लोगों को इसका संक्रमण न हो, इस हेतु संदिग्ध कोरोना मरीज की पहचान कर उसको आइसोलेशन में रखा जाए। ताकि उससे कोई और व्यक्ति संक्रमित नहीं हो सकें।

किल कोरोना अभियान-2 अंतर्गत शनिवार को भोपाल जिले के रासला खेड़ी, आदमपुर, बिल खिरिया, मुबारकपुर, कोठार, खामखेड़ा, पथलोन में आशा-आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा भ्रमण कर सर्वे, फीवर स्क्रिनिंग और जाँच का कार्य पूरी लगन के साथ किया जा रहा है एवं फीवर स्क्रीनिंग के साथ – साथ मरीजों में पुरानी गंभीर बीमारियों उच्च रक्त चाप, डायबिटिज, कैंसर, श्वसन संबंधी बीमारी, गर्भावस्था, अस्थमा इत्यादि बीमारियों की जानकारी प्राप्त कर मरीजों का प्रबंधन भी किया गया है।

आशा- आगनवाड़ी, एएनएम तथा स्वास्थ्य कर्मी द्वारा घरों में दस्तक देकर सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों का परीक्षण कर रहे हैं एवं उन्हें घर पर ही आवश्यक दवाइयां उपलब्ध करवाई जा रही है।

कोरोना मुक्त अभियान का उद्देश्य कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की पहचान कर प्रारंभिक अवस्था से ही उनका उपचार करना है, जिससे समय पर उपचार प्राप्त कर रोग को गंभीर होने से रोका जा सके। अभियान का फोकस सर्दी, जुकाम, बुखार के मरीजों के उपचार पर अधिक है।

कोरोना मुक्त भोपाल अभियान में सम्पूर्ण जिले में सर्वे टीम बनाकर इसमें शिक्षकों, आगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले को लगाया गया है। नगरीय क्षेत्र में नगर निगम की टीम दवाइयों और सेनेटाइजेशन का काम संभाल रही है।

चिकित्सक की एक टीम तैनात की गई है, जो चिन्हित किए गए घरों में जाकर सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों का परीक्षण करेगी एवं उन्हें घर पर ही आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराएगी। स्थानीय स्तर पर शासकीय अमले द्वार जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)