Friday , February 26 2021
ताज़ा खबर
होम / खेल / अच्छे फुटवर्क और सकारात्मक सोच से मिली सफलता: रहाणे

अच्छे फुटवर्क और सकारात्मक सोच से मिली सफलता: रहाणे

चेन्नई : इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन मजबूत स्थिति में पहुंच चुके भारत के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने शनिवार कहा कि उनकी और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की स्वीप शॉट लगाने की योजना सफल रही। रहाणे ने कहा कि टीम की योजना थी कि इंग्लैंड के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों की ताकत के मुताबिक गेंदबाजी करें। श्रृंखला के पहले टेस्ट में एक और शून्य रन की पारी खेलने वाले रहाणे ने पहली पारी में 67 रन बनाने के साथ रोहित शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की।

इस दौरान दोनों ने कई दर्शनीय शॉट लगाये। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने छह विकेट पर 300 रन बना लिये। रहाणे ने दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, ‘‘हमें पता था कि इस पिच पर पहले दिन से स्पिनरों को मदद मिलेगी, जाहिर है ऐसे में टॉस जीतना अच्छा रहा। रोहित ने कहा था कि इस विकेट पर सकारात्मक होकर खेलना जरूरी है। यहां सफलता के लिए फुटवर्क के बेहतर इस्तेमाल जरूरी हैं।” उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास रणनीति थी (स्वीप को लेकर), हमने खेल योजना के दौरान इस पर चर्चा की थी।

हम चाहते थे कि वे हमारी ताकत के मुताबिक गेंदबाजी करें, अच्छी बात यह है कि हमारी योजना सफल रही।” उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगा कि पहले 20-30 गेंद काफी अहम है। इससे आपको गति और उछाल का पता चल जाता है। ” सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के जल्दी आउट होने के बाद रोहित ने दूसरे विकेट के लिए चेतेश्वर पुजारा के साथ 85 रन की साझेदारी की। उन्होंने इसके बाद रहाणे के साथ शतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। रहाणे ने कहा, ‘‘ ये साझेदारी काफी अहम थी। रोहित और पुजारा ने एक साझेदारी की और फिर मैने और रोहित ने साझेदारी की।” रहाणे ने कहा कि पहली पारी में 350 रन का आंकड़ा इस पिच पर काफी चुनौतीपूर्ण होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ यहां से और 50-60 रन हमारे लिये अच्छा होगा। ऋषभ अभी क्रीज पर है और एक और साझेदारी काफी अच्छी रहेगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)