Saturday , August 8 2020
ताज़ा खबर
होम / राज्य / एचसीसीबी महामारी के दौरान 2 लाख से अधिक लोगों तक पहुँचा

एचसीसीबी महामारी के दौरान 2 लाख से अधिक लोगों तक पहुँचा

• जमीनी स्तर पर काम कर रहे लोगों की हाइड्रेशन सम्बंधी जरूरतें पूरी करने के लिये अपने बेवरेजेज की पेशकश की

• महामारी के दौरान अधिक से अधिक लोगों को भोजन कराने की पहलों में साथ दिया

• स्वास्थ्य कर्मियों के लिये लाखों सर्जिकल ग्लव्स, मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट उपलब्ध करवाई

नई दिल्ली : कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्वास्थ्य और मानवीय संकट को देखते हुए, भारत की अग्रणी एफएमसीजी कंपनियों में से एक हिन्दुस्तान कोका-कोला बेवरेजेस (एचसीसीबी) ने 2 लाख से अधिक लोगों तक राहत पहुँचाने में मदद की है। यह लोग भारत में एचसीसीबी के स्थानीय समुदायों से आते हैं और महामारी के कारण प्रभावित हुए थे।

एचसीसीबी ने सरकारी एजेंसियों और कई एनजीओ के साथ मिलकर तात्‍कालिक उपाय के तौर पर, स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस अधिकारियों और दैनिक वेतनभोगियों की हाइड्रेशन से सम्बंधित जरूरतों को पूरा करने के लिये उन्हें अपने बेवरेजेज दिये। यह अति-आवश्यक पहल उन लोगों तक तब पहुँची, जब वे जमीनी स्तर पर काम करते हुए खुले क्षेत्रों में गर्मी का सामना कर रहे थे।

इसके अलावा, एचसीसीबी ने प्रवासी मजदूरों के लिये विभिन्न रेल्वे स्टेशनों पर पानी, जूस और सॉफ्ट ड्रिंक्स समेत बेवरेजेज की 1 लाख से अधिक बोतलें डिलीवर कीं। यह मजदूर श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से घर लौट रहे थे। समाज के पिछड़े समुदायों के प्रति अपनी चिंता को जारी रखते हुए एचसीसीबी ने अपने एनजीओ भागीदारों की मदद से महामारी के दौरान सफाई कर्मचारियों के योगदान की सराहना करते हुए उन्हें भी अपने उत्पाद दिये।

स्थानीय सरकार ने कंपनी से कई राहत शिविरों में रह रहे लोगों को पानी, जूस, सॉफ्ट ड्रिंक्स, चाय और कॉफी प्रदान करने का अनुरोध किया था, जिस पर कंपनी ने काम किया। अन्य पहलों के अलावा, बेंगलुरू में स्थित इस कंपनी ने अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ भागीदारी की, जिसने लाखों जरूरतमंद लोगों को भोजन देने के लिये अथक परिश्रम किया। यह लोग वंचित पृष्ठभूमि के थे और देश के अलग-अलग हिस्सों से आते थे। महामारी के दौरान एचसीसीबी ने कम्युनिटी आउटरीच प्रोग्राम के विस्तार के लिये कुछ अन्य एनजीओ के साथ भी गठबंधन किया, जैसे रेड क्रॉस सोसायटी और अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन। स्थानीय जरूरतों के आधार पर कंपनी ने अपने देशव्यापी सेल्स नेटवर्क का उपयोग भी किया, जिसकी मदद से छोटे और स्थानीय एनजीओ की पहचान की गई और सामुदायिक कार्यक्रमों को सहयोग मिला।

इसके अलावा, एचसीसीबी ने ऐसे हजारों स्वास्थ्यरक्षा कर्मियों और पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा एवं हाइजीन किट्स- व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) प्रदान करने में मदद की, जो कोरोना वायरस को हराने के लिये योद्धा की तरह लड़ रहे थे। इस पीपीई में हैंड सैनिटाइजर्स, डिस्पेंसिंग बॉटल्स, फेस मास्क, हैण्ड ग्लव्स और सेफ्टी जैकेट थे।

कंपनी के इन प्रयासों की सराहना देश की कई सरकारी एजेंसियों, प्रशासनिक निकायों और स्थानीय समुदायों ने की, जैसे स्थानीय नगरपालिकाएं, भारतीय रेल, विभिन्न एनजीओ और उद्योग संगठन। एचसीसीबी द्वारा दिया गया सहयोग उन समुदायों में लंबी अवधि का और सकारात्मक बदलाव लाने के कंपनी के उद्देश्य के अनुसार है, जिनके बीच वह काम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)