Thursday , July 2 2020
ताज़ा खबर
होम / ग्लैमर / लॉकडाउन में आर्या के लिए क्लोसेट में डबिंग करने के दिलचस्प किस्से…

लॉकडाउन में आर्या के लिए क्लोसेट में डबिंग करने के दिलचस्प किस्से…

हॉटस्टार स्पेशल्स के प्रमुख कलाकार – आर्या, सुष्मिता सेन, चंद्रचूर सिंह और सिकंदर खेर ने लॉकडाउन के दौरान घर से शो के लिए डब करने के दौरान आई अपनी चुनौतियों के बारे में बात की।

हालांकि दुनिया और भारत में महामारी के प्रकोप से पहले हॉटस्टार स्पेशल्स “आर्या” की शूटिंग का प्लान अच्छी तरह से बनाया गया था, लेकिन शो के लिए डबिंग और पोस्ट प्रोडक्शन कुछ ऐसा था कि लॉकडाउन के बीच शो के निर्माताओं और कलाकारों को काम करना पड़ा। शो को सही समय पर 19 जून को रिलीज करने के लिए, शो के कलाकारों ने घर से अपने-अपने हिस्से के डबिंग के लिए एक अनूठा तरीका खोजा।

दिलचस्प बात यह है कि लगभग पूरी कास्ट को अपने कमरे या आलमारी के भीतर खड़े होकर डब करना पड़ता था ताकि बाहरी आवाज़, किसी बाहरी सूचना और डिस्ट्रक्शन से बचा जा सके। सबसे पहले वे अपने आप को अपने कमरों-आलमारी बंद कर लेते थे और फिर खुद को कोने से लगा लेते थे. ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कपड़े सभी तरह की आवाज़ को रोक सके और एक बुनियादी स्तर का साउंड प्रूफिंग कमरा बनाने में मदद करे ।

सुष्मिता सेन कहती हैं, “यह पहली बार था जब हम सभी कुछ ऐसा कर रहे थे। हमें घर पर डब करने और काम पूरा करने के लिए अनोखे तरीके अपनाने पड़े। मैंने अपने आलमारी में एक जगह बनाई जहाँ में खड़ी होकर डब करती थी। जहाँ मैं अपने कपड़ों के बीच में खड़ी होती थी और अपने लैपटॉप को आलमारी के ऊपर रखती थी और डब करती थी, ताकि उस जगह को जहां तक हो सकता था साउंडप्रूफ बनाया जा सके ”

चंद्रचूर कहते हैं, “मैं अपने घर के आसपास पक्षियों और अन्य शोर की आवाज़ों से बचने के लिए अपने क्लोसेट में पसीना बहाता था और एक ही समय में डबिंग करता था। यह असुविधाजनक था लेकिन इसने इस उद्देश्य की पूर्ति की।”

सिकंदर खेर के पास यह सब बताने के लिए और भी मजेदार कहानी थी, वे कहते हैं, “मेरी खिड़की के बाहर यह एक कोयल थी, जो ठीक उसी समय चहकती थी जिस समय मुझे अपनी डबिंग शुरू करनी होती थी। मुझे अपनी डबिंग का समय कोयल के टाइम टेबल के हिसाब से निर्धारित करना होता था। लेकिन दुर्भाग्य से, हर बार उसका शेड्यूल मेरे साथ हुआ करता था, भले ही मैंने आधी रात के बीच में डब करने का फैसला किया हो ”।

राम माधवानी द्वारा निर्देशित, हॉटस्टार स्पेशल्स प्रस्तुत आर्या 19 जून 2020 को डिज्नी प्लस हॉटस्टार वीआईपी पर स्ट्रीम करने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)