Thursday , November 14 2019
ताज़ा खबर
होम / व्यापर / एफआईए ग्लोबल ने अनूठे क्‍वांट एवं एआइ आधारित “फिनवेस्टाा” को लॉन्चड कर म्यूरचुअल फंड वितरण वर्ग में रखा कदम

एफआईए ग्लोबल ने अनूठे क्‍वांट एवं एआइ आधारित “फिनवेस्टाा” को लॉन्चड कर म्यूरचुअल फंड वितरण वर्ग में रखा कदम

आम सभा, नई दिल्ली : एफआईए ग्लोबल ने लोगों के लिए अपने अनोखे क्‍वांट एवं एआइ आधारित एडवायजरी एवं वितरण म्‍यूचुअल फंड्स प्‍लेटफॉर्म –“फिनवेस्‍टा” के लॉन्‍च की घोषणा की है। एफआईए ग्लोबल भारत और नेपाल में लास्‍ट माइल वित्‍तीय समावेशन के लिए डिजिटल भुगतान और वितरण प्रणाली में अग्रणी फिनटेक कंपनियों में से एक है।

इसका लक्ष्य कम आमदनी वाले लोग हैं. यह ग्राहक के जोखिम प्रोफाइल एवं असली जिंदगी के लक्ष्‍यों पर आधारित व्‍यक्तिगत लक्ष्‍य-आधारित निवेश समाधानों की अनुशंसा करता है। अन्‍य म्‍यूचुअल फंड वितरण मंचों से विपरीत, फिनवेस्‍टा में प्रोफाइलिंग इंजन के साथ ही एक अंतर्निहित एडवायजरी प्‍लेटफॉर्म है जोकि लक्ष्‍य-आधारित समाधान पेश करता है और इसके द्वारा 3000 ग्रोथ म्‍यूचुअल फंडों के तकनीकी एवं बुनियादी विश्‍लेषण का लाभ उठाया जाता है। इस ऐप्‍लीकेशन द्वारा म्यूचुअल फंड के लिए रजिस्टर करने की नामांकन प्रक्रिया पूरी तरह कागज रहित है. जिसकी वजह से यह जनता के लिए बेहद सुलभ है क्योंकि यह उन्हें कठिन से कठिन उत्पाद में केवल एक क्लिक से निवेश करने का विकल्प मिलता है.

इस लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए सुश्री सीमा प्रेम, सीईओ, एफआईए टेक्नोलॉजिकल सर्विसेज लिमिटेड (एफआईए ग्लोबल) ने कहा, ‘’एफआईए ग्लोबल अपनी शुरुआत से ही अनबैंक्‍ड एवं अंडरबैंक्‍ड सेगमेंट को शुरू से लेकर अंत तक समाधान मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। फिनवेस्‍टा के लॉन्‍च के साथ, हमारा प्रयास लोगों को एक सरल एवं सुलभ मंच मुहैया कराना है जोकि परिष्‍कृत म्‍यूचुअल फंड उत्‍पादों में निवेश करने में सक्षम नहीं हैं। फिलहाल,अंडरबैंक्‍ड या एफआइ वर्ग सिर्फ कम ब्‍याज वाले उत्‍पादों में पैसा लगा रहे हैं,इस ऐप्‍लीकेशन की मदद से हमारा मानना है कि लोग उच्‍च प्रदर्शन वाले फंडों का लाभ उठाकर लंबी अवधि के लक्ष्‍यों के लिए अपने निवेश पर 15 प्रतिशत का औसत रिटर्न प्राप्‍त कर सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमारा प्रयास है कि म्यूचुअल फंड हर भारतीय के लिए सुलभ हो सके और हमारा लक्ष्य 2020 तक एक मिलियन घरों को लक्षित करना है.’’

फिलहाल, एफआइए ग्लोबल भारत और नेपाल में अपने व्‍यापक वितरण नेटवर्क के माध्‍यम से 20 मिलियन से अधिक ग्राहकों की जरूरतों के पूरा कर रहा है. अब यह अंडबैंक्‍ड और एफआई वर्ग तक अपनी सेवाओं को विस्‍तारित कर रहा है. भविष्य में वे विभिन्‍न व्यवसायों और उद्यमों के साथ साझेदारी करने पर विचार कर रहे हैं.

देश के 622 जिलों में फैले डिजिटल भुगतान नेटवर्क के साथ, एफआईए टेक भारत और नेपाल में कम सेवा एवं कम आय वाले उपभोक्ताओं एवं अल्‍पसंख्‍यकों को उनके घर के दरवाजे पर बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं देता है. अपनी शुरुआत से कंपनी लाभ कमा रही है और इसने अपने उत्‍पादों की श्रृंखला – बुनियादी बैंकिंग सेवाओं, म्‍यूचुअल फंड परामर्श और लोन सोर्सिंग सहित वित्‍तीय सेवाओं का अनुकूलन बढ़ाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)