Wednesday , July 24 2019
ताज़ा खबर
होम / खेल / भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया

भारत ने वर्ल्ड कप में अपने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हरा दिया। ओवल के मैदान पर हुए इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। उसने 50 ओवर में 5 विकेट पर 352 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 50 ओवर में 316 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है। उसने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया था। वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह चौथी जीत है। ऑस्ट्रेलिया की पिछले 11 वनडे में यह पहली हार है। उसके आखिरी 7 विकेट 78 रन के भीतर गिरे।

इस मैच में दोनों टीमों ने कुल 668 रन बनाए। वर्ल्ड कप के किसी मैच का यह पांचवां हाइएस्ट स्कोर है। पहले नंबर पर 2015 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच हुआ मैच है। उस मैच में 688 रन बने थे। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 376 और श्रीलंका ने 312 रन बनाए थे।

भारत की ओर से शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 117 रन बनाए। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने 3-3 विकेट लिए। उनके अलावा युजवेंद्र चहल भी 2 विकेट लेने में सफल रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव स्मिथ हाइएस्ट स्कोरर रहे। वे 69 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया के मार्क्स स्टोइनिस अपनी टीम के हाइएस्ट विकेटटेकर रहे। उन्होंने विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के विकेट लिए।

पैट कमिंस 7 गेंद पर 8 रन बनाकर आउट हुए। बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी ने उनका कैच पकड़ा। नाथन कूल्टर नाइल 9 गेंद पर 4 रन बनाकर आउट हुए। बुमराह की गेंद पर विराट कोहली ने मिड विकेट पर उनका कैच पकड़ा। ग्लेन मैक्सवेल 14 गेंद पर 28 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 5 चौके लगाए। युजवेंद्र चहल की गेंद पर सब्सिट्यूट प्लेयर रविंद्र जडेजा ने उनका पकड़ा। मार्क्स स्टोइनिस बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उन्हें भुवनेश्वर ने बोल्ड किया।

भुवनेश्वर ने 2 गेंद पहले ही स्टीव स्मिथ को एलबीडब्ल्यू किया था। स्मिथ ने 5 चौके और एक छक्के की मदद से 70 गेंद पर 69 रन बनाए। स्मिथ ने 60 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका वनडे का 21वां और वर्ल्ड कप का छठा अर्धशतक है।

उस्मान ख्वाजा 4 चौके और एक छक्के की मदद से 39 गेंद पर 42 रन बनाकर आउट हुए। डेविड वार्नर 5 चौके की मदद से 84 गेंद पर 56 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 77 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। यह उनका वनडे का 19वां और वर्ल्ड कप का दूसरा अर्धशतक है। उनसे पहले कप्तान एरॉन फिंच 36 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक ने केदार जाधव के थ्रो पर उन्हें रन आउट किया।

ओवल के मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। उसने 50 ओवर में 5 विकेट पर 352 रन बनाए। शिखर धवन टीम के हाइएस्ट स्कोरर रहे। धवन 16 चौके की मदद से 109 गेंद पर 117 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 13 चौके की मदद से 95 गेंद पर अपना शतक पूरा किया था। उन्होंने 53 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था।

धवन के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 82, रोहित शर्मा ने 57, हार्दिक पंड्या ने 48 और महेंद्र सिंह धोनी ने 27 रन की पारियां खेलीं। लोकेश राहुल 3 गेंद पर 11 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्क्स स्टोइनिस सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 62 रन देकर 2 विकेट लिए। उनके अलावा पैट कमिंस 55, मिशेल स्टार्क 74 और नाथन कूल्टर नाइल 63 रन देकर 1-1 विकेट लेने में सफल रहे।

हार्दिक वर्ल्ड कप में अपने पहले अर्धशतक से चूके

विराट ने 3 चौके की मदद से 54 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका वनडे में 50वां और वर्ल्ड कप का दूसरा अर्धशतक है। हालांकि, हार्दिक पंड्या वर्ल्ड कप में अपना पहला अर्धशतक लगाने से चूक गए। वे 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 27 गेंद पर 48 रन बनाकर आउट हुए। पैट कमिंस की गेंद पर कवर में एरॉन फिंच ने उनका कैच पकड़ा।

धवन आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले एक्टिव क्रिकेटर
इस शतक के साथ धवन आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट (चैम्पियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड कप) में सबसे ज्यादा शतक लगाने एक्टिव क्रिकेटर बन गए। आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली शीर्ष पर हैं। दोनों 7-7 शतक लगा चुके हैं। धवन 6 शतक के साथ रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) और कुमार संगकारा (श्रीलंका) के साथ दूसरे नंबर पर हैं। सचिन, गांगुली, पोंटिंग और संगकारा चारों ही संन्यास ले चुके हैं।

धवन ने इस वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक लगाया

धवन ने वनडे में 17वीं और वर्ल्ड कप में तीसरी बार शतक लगाया है। इस वर्ल्ड कप में यह उनका पहला शतक है। धवन के शतक के साथ भारत के वर्ल्ड कप में 27 शतक हो गए है। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीम बन गई। ऑस्ट्रेलिया 26 शतक के साथ दूसरे नंबर पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
Protected with IP Blacklist CloudIP Blacklist Cloud