Wednesday , February 20 2019
ताज़ा खबर
होम / व्यापर / फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक का भोपाल के बाजार में एंट्री

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक का भोपाल के बाजार में एंट्री

2021 तक 10,000 करोड़ रुपये का एयूएमय जमा द्वारा वित्त पोषित होने की उम्मीद

फिक्स्ड डिपॉजिट पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 9.5 प्रतिशत ब्याज दर

दैनिक आम सभा, भोपाल: बेंगलुरु की फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) ने भोपाल के त्रिलंगा में अपने 536 वें बैंकिंग आउटलेट का शुभारंभ किया है। हाल के महीनों में मुंबई, कोच्चि, हैदराबाद और एनसीआर में अपनी सफलतापूर्व शुभारंभ के बाद भोपाल में फिनकेयर एसएफबी का शुभारंभ एक बड़ी उपलब्धि है।

आरबीआई की मंजूरी प्राप्त दस संस्थाओं में से एक फिनकेयर एसएफबी ने जुलाई 2017 में अपने बैंकिंग ऑपरेशन की शुरुआत की थी। हालांकि, यह पिछले 6 वर्षों से भोपाल में अपने माइक्रोफाइनेंस ऑपरेशन के जरिए अपनी जगह बनाए हुए है। भोपाल में बचत खाता, चालू खाता, सावधि जमा, एनआर उत्पाद, बीमा, एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस, एनएसीएच के माध्यम से फंड हस्तांतरण के साथ-साथ बिल भुगतान सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली बैंक की पहली पूर्ण सेवा शाखा है।

फिनकेयर एसएफबी 9 प्रतिशत सालाना ब्याज दरों के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इतना ही नहीं बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए 9.5 प्रतिशत और बचत खाते पर 7 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज की सुविधा दे रहा है। इसके अलावा बैंक 9 प्रतिशत की ब्याज दर से एनआरई सेवा भी उपलब्ध करा रहा है, जो अन्य सभी बैंकों से बेहतर है। फिनकेयर एसएफबी की सेवाओं का लाभ फिनकेयर मोबाइल ऐप और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी उठाया जा सकता है।

80ः से ज्यादा शहरीकरण के साथ भोपाल, मध्य भारत और मध्य प्रदेश के लिए प्रमुख आर्थिक केंद्र है। बिजली के सामान, कपास, रसायन और आटा मिल जैसे पारंपरिक उद्योगों और सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर जैसे नए उद्योगों के मिश्रण वाला शहर भोपाल, फिनकेयर एसएफबी के उच्च ब्याज दर वाले एफडी, कॉर्पोरेट सैलेरी अकाउंट और डिजिटल अकाउंट जैसी सेवाओं के लिए एक आदर्श शहर है।

प्रेस कांफ्रेंस में बात करते हुए फिनकेयर एसएफबी के एमडी और सीईओ श्री राजीव यादव ने कहा, “बैंक के पास लगभग 3,000 करोड़ रुपए के प्रबंधन वाली संपत्ति है और वित्त वर्ष 2021 तक इसे 10,000 करोड़ रुपए तक बढ़ाने की योजना है। यह योजना पूरी तरह से जमा द्वारा वित्त पोषित है। इसी तरह, वित्त वर्ष 2021 तक बैंक कि अपनी ग्राहक संख्या को भी मौजूदा 1.4 मिलियन से बढ़ाकर 4 मिलियन और बैंक शाखाओं की संख्या 500 से बढ़ाकर 5,000 तक करने की योजना है। इसके लिए अभी भोपाल को एक प्रमुख बाजार के रुप में देखा जा रहा है।”

उन्होंने आगे कहा, “हमारे 3 डी दृष्टिकोण- अलग-अलग तरह की जमा दर, डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं और डिजिटल समाधान, शहर में बेहतर स्थान हासिल करने के लिए उत्पादों की एक बेहतर श्रृंखला और बेहतर सेवा अनुभव प्रदान करने में सहायक होगा।”

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने साल दर साल मजबूत विकास किया है। 30 सितंबर, 2018 तक बैंक के पास 2,899 करोड़ रुपए का सकल परिसंपत्ति प्रबंधन (एयूएम) था, जिसमें साल दर साल 99% विकास परिलक्षित हो रहा है। इतना ही नहीं बैंक के पास 1,445 करोड़ रुपए का डिपॉजिट भी था, जिसमें 40% से ज्यादा खुदरा जमा शामिल हैं।

10 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में बैंक की 500 शाखाएं हैं, जिससे 13 लाख से अधिक ग्राहकों को सेवा उपलब्ध कराई जा रही है।

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के बारे में

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 22 के तहत मई 2017 में आरबीआई से अंतिम लाइसेंस प्राप्त करने के बाद 21 जुलाई, 2017 को बैंकिंग परिचालन सेवा की शुरूआत की। फिनकेयर एसएफबी रिटेल सेक्टर के तहत आने वाले बैंकिंग संस्थान, माइक्रो और छोटे उद्यमों को भी वित्तीय रुप से लाभान्वित करता है। यह मेट्रो, शहरी और अर्ध-शहरी बाजारों में भी बैंकिंग सेवा की जरूरत महसूस करने वाले उपभोक्ताओं के बैंकिंग की जरूरतों को भी पूरा करता है। अक्टूबर 2018 तक, फिनकेयर एसएफबी देश भर के दस राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 13 लाख से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
Protected with IP Blacklist CloudIP Blacklist Cloud