Wednesday , May 22 2019
ताज़ा खबर
होम / खेल / आईपीएल 2019 का आयोजन भारत में ही होगा, 23 मार्च से हो सकता है शुरू

आईपीएल 2019 का आयोजन भारत में ही होगा, 23 मार्च से हो सकता है शुरू

नई दिल्‍ली 

इस वर्ष के आईपीएल (IPL) टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही होगा. गौरतलब है कि इस वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल-2019 के आयोजन स्‍थल को लेकर अनिश्चितता की स्थिति थी. ऐसी अटकलें थी कि इस बार के आईपीएल टूर्नामेंट को देश के बाहर आयोजित किया जा सकता है. वीवो आईपीएल 2019 के स्‍थान और कार्यक्रम पर विचार के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्‍त कमेटी ऑफ एडिमिनिस्‍ट्रेटर्स (COA) की बैठक मंगलवार को नई दिल्‍ली में आयोजित की गई. बैठक में केंद्रीय और राज्‍य एजेंसियों से चर्चा के बाद तय हुआ कि आईपीएल के 12वें संस्‍करण का आयोजन भारत में ही किया जाए. टूर्नामेंट की शुरुआत की तारीख 23 मार्च प्रस्‍तावित की गई है.

टूर्नामेंट का विस्‍तृत कार्यक्रम लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम और संबंधित एजेंसियों से चर्चा के बाद तय किया जाएगा. गौरतलब है कि आईपीएल के 12वें सीजन के लिए पिछले माह खिलाड़ियों की नीलामी हुई थी. एक समय अपनी शानदार बल्लेबाजी के कारण फ्रेंचाइजियों की सूची में सबसे ऊपर रहने वाले भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को मुंबई इंडियंस ने एक करोड़ रुपये की बेस प्राइस में खरीदा. पहले दौर की नीलामी में युवराज सिंह में किसी भी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी. पिछले सीजन में युवराज सिंह किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले थे, लेकिन फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन नहीं किया था. वहीं, जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) सबसे महंगे खिलाड़ी बने. उन्हें राजस्थान ने 8.4 करोड़ में खरीदा. वहीं मिस्ट्री गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती को पंजाब किंग्स इलेवन ने 8.4 करोड़ रुपए में खरीदा.

गौरतलब है कि आईपीएल 2018 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्‍व वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स टीम ने चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था. टीम ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से पराजित किया था.  इस खिताबी जीत के फलस्‍वरूप चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को 20 करोड़ रुपये की प्राइजमनी हासिल हुई थी जबकि उपविजेता सनराइजर्स हैदराबाद को 12 करोड़, 50 लाख रुपये की राशि से ही संतोष करना पड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
Protected with IP Blacklist CloudIP Blacklist Cloud